रूसी लड़ाकू विमान को सीरिया विद्रोहियों ने मार गिराया, पायलट की कर दी हत्या

0
210

रूस के एक लड़ाकू विमान को सीरिया के विद्रोहियों ने मिसाइल से मार गिराया। इस घटना में पायलट समय रहते विमान से कूद गया था, लेकिन नीचे मौजूद विद्रोहियों ने उसे बंधक बना लिया और फिर मार डाला।
सीरिया में विद्रोहियों ने मार गिराए गए हवाई जहाज़ के मलबे और पायलट के शव को सोशल मीडिया पर दिखाया और कहा कि ये जहाज़ सीरिया के हाइवे के ऊपर उड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों पर हमले कर रहा है।
बता दें कि उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में लंबे समय से रूस और ईरान की सेनाएं सीरिया की बशर-अल-असद सरकार के साथ मिलकर विद्रोहियों के खिलाफ लगातार हवाई हमले और युद्ध कर रही हैं। सीरियाई विद्रोही, सीरिया में रूस के प्रवेश को पसंद नहीं करते, उनका कहना है कि रूस ने 2015 में जब से सीरिया में प्रवेश किया है, तब से हज़ारों नागरिकों की जान जा चुकी है।
पिछले 8 सालों से सीरिया गृह युद्ध की आग में जल रहा है। इस दौरान 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। इस क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों का कहना है कि लगातार होने वाले इन हवाई हमलों के कारण यहां से लोग भागने पर मजबूर हैं। वो उत्तरी सीरिया में तुर्की बॉर्डर के पास अस्थायी कैंपों मे रहते हैं।