राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन और PM मोदी के बीच पहली बातचीत, एक दूसरे के साथ…

0
102

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential election) में जीत हासिल कर अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन (Joe biden) से मंगलवार के दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे के साथ रणनीतिक साझेदारी करने की इच्छा जताई। इस बीच दोनों ने कोरोना महामारी से लेकर जलवायु परिवर्तन तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।

बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद दोनों नेताओं के बीच ये पहली बातचीत थी। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि “अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।”

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्होंने लिखा कि “उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।” हालाकि इससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी जो बाइडेन के साथ संबंध आगे बढ़ने का भरोसा जताया था। उन्होंने कहा था कि “हमने उनके साथ काम किया है, जब वह उपराष्ट्रपति थे। मैं ओबामा प्रशासन के अंतिम चरण के दौरान राजदूत के रूप में वहां था। हम उन्हें पहले से जानते थे जब वह सीनेट की विदेश संबंध समिति में सदस्य और फिर चेयरमैन बने थे। वह (बाइडन) उस दौर का हिस्सा रहे हैं, जब भारत-अमेरिका संबंधों में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ।”