PMC बैंक ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक का मलहम, अब निकाल सकेंगे इतने रुपए

0
262
PMC Bank

पीएमसी बैंक में हुए वित्तीय घोटाले की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक के ग्राहकों को पैसे निकासी पर प्रतिबंध लगा दिया था। पहले यह प्रतिबंध 6 महीने में 1000 रुपये तक निकालने का था। जो बाद में विरोध प्रदर्शन के बाद 10 हज़ार और फिर 25 हज़ार तक बढ़ा दिया गया था। लेकिन अब जबकि त्योहारों का सीज़न शुरू हो चुका है, तो ऐसे में भारतीय रिज़र्व बैंक ने पीएमसी बैंक के ग्राहकों को त्योहारों का तोहफा देते हुए पीएमसी बैंक से पैसे निकासी की सीमा 25 हज़ार से बढ़ाकर 40 हज़ार रुपये तक कर दी है।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के मामले से जुड़े पूरे घटनाक्रम पर बहुत बारीकी से नज़र रखे हुए है। साथ ही इसकी जांच भी तेज़ी से चल रही है। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने भरोसा दिलाया है, कि पीएमसी बैंक के ग्राहकों के हितों की रक्षा की जाएगी।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, ‘आरबीआई गवर्नर ने मुझे आश्वासन दिया है, कि वह ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखेंगे। और जल्द से जल्द ग्राहकों की दिक्क़तों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। ग़ौरतलब है कि पीएमसी बैंक में हुए वित्तीय घोटाले की जांच कर रही मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने वित्तीय घोटाले में शामिल तीनों आरोपियों को महानगर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करके तीनों आरोपियों की हिरासत की अवधि बढ़ाने की मांग की।

मजिस्ट्रेट एस जी शेख़ ने पुलिस की अर्जी पर विचार करते हुए तीनों की हिरासत 16 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी है। बता दें कि पीएमसी बैंक में 4,355 करोड़ रुपए के घोटाले में शामिल होने के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन को 3 अक्टूबर और पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह को 5 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया गया था।