कश्मीर के हालात पर PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग जारी, राजनाथ ने रद्द किया अमेरिका दौरा

0
89

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार अफ्रीकी देशों की यात्रा पूरी कर आज सुबह स्वदेश लौट आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं । पीएम ने कश्मीर के हालात पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के अलावा अन्य वरिष्ठ अफसरों की बैठक बुलाई है।
प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, वित्त मंत्री अरुण जेटली और शीर्ष सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद है। कश्मीर के बिगड़ते हालात की वजह से गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपना अमेरिकी दौरा रद्द कर दिया है। राजनाथ 17 जुलाई को अमेरिका में सुरक्षा को लेकर होने वाली बैठक में शामिल होने वाले थे।
इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को पर्रिकर, जेटली, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर कश्मीर की स्थिति का जायजा लिया। और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्ष के कई नेताओं के साथ फोन पर बात की और कश्मीर में पूर्व स्थिति बहाल करने पर चर्चा की। हांलाकि उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि कश्मीर घाटी में जल्द ही शांति बहाल कर ली जाएगी।
हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं । बैठक से पहले कल केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अन्य केंद्रीय मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सुरक्षाबलों को सलाह दी गई कि वे बल का ‘विवेकपूर्ण’ इस्तेमाल करें और अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित करें । आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तृत ब्योरा दिया जाएगा । आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुई झड़पों में अब तक 23 लोग मारे जा चुके हैं । अपुष्ट खबरों में 31 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है ।