” पेट्रोल और डीज़ल के दामों में बढ़ो’तरी, अप्रैल से…”

0
255

वाहनों के ईंधन से होने वाले प्रदू’षण को रोकने के लिए भारत सरकार पेट्रोल और डीज़ल के मानक में सु’धार करने की कोशिश कर रही है। इसके तहत दिल्ली में 1 अप्रैल 2020 से बीएस-IV ग्रेड के पेट्रोल और डीज़ल के बजाय बीएस-VI ग्रेड का ईंधन मिलेगा। जिसकी वजह से पेट्रोल और डीज़ल के दामों में 50 पैसे से 1 रुपए तक की बढ़ो’तरी होगी।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयर’मैन संजीव सिंह ने कहा कि कंपनी की सभी रिफाइनरी BS-6 मान’कों वाले ईं’धन का उत्पा’दन शुरू कर दिया है और ये ईंधन अगले महीने तक देश के डिपो में पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा, “हम एक अप्रैल की समय’सीमा का पालन कर रहे हैं और एक अप्रैल से देश में पेट्रोल और डीज़ल बीएस-6 मान’कों वाले होंगे।”

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.36 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल का 66.36 रुपये लीटर है। लेकिन जैसे ही BS-6 मान’कों वाले ईं’धन का प्र’योग शुरू हो जाएगा वैसे ही पेट्रोल और डीज़ल के दामों में वृ’द्धि हो जाएगी।

सिंह ने कहा कि “बीएस-6 मा’नक वाले पेट्रोल और डीज़ल का अंतर्राष्ट्रीय मा’नक भाव BS-4 के मुका’बले अधिक है। चूंकि घरेलू ईं’धन की दरें सीधे वै’श्विक दरों से जुड़ी हैं, ऐसे में पेट्रोल पंपों को कीमतें बढ़ानी पड़ेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि अभी सही बढ़ो’तरी पर काम किया जा रहा है, वैसे वृ’द्धि 50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर हो सकती है।”

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा सरकारी तेल कंपनियों से बातचीत के बाद यह फैसला लिया है। दिल्ली में बीते एक-दो सालों में बढ़ी स्मॉग और प्रदू’षण की सम’स्या से निपटने के लिए इस सं’बंध में फैसला लिया गया। मंत्रालय का कहना है कि इससे दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रदू’षण की सम’स्या से निप’टने में मदद मिलेगी।