इन 5 देशों से भारत आने वाले यात्रियों को कराना होगा RTPCR टेस्ट

0
19

चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार भी सतर्क है। कोरोना की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसी बीच, विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को लेकर सरकार ने अहम फैसला लेने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी है।

मांडविया ने शनिवार को बताया, ‘चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्टा कराना अनिवार्य होगा। अगर इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे क्वारंटाइन किया जाएगा।

इसके लिए उड्डयन मंत्रालय से बात की जाएगी।’ उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए तो उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं। दुनिया में कोरोना की नई लहर को देखते हुए मंगलवार को देश के सभी कोरोना अस्पतालों और इससे जुड़ी इकाइयों में माक ड्रिल होगी।

माक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना के उपचार में उपयोग होने वाले सभी उपकरणों समेत अन्य सुविधाओं की तैयारी को परखना है। यह देखा जाएगा कि पिछले वर्ष तक जो ढांचा खड़ा किया गया, वह पहले दिन से ही पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार है या नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में यह फैसला किया गया।

सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर आने वाले त्योहारों को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने जैसे व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा। शुक्रवार को हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को दुनिया में कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति के साथ ही देश के भीतर के हालात की जानकारी दी गई।