अब इस तरह से लोगों को फंसा रहे हैं जालसाज, SBI ने किया अलर्ट

0
72

नई दिल्ली: अगर आपका अकाउंट भी SBI में है तो यह खबर में आपको ध्यान देना चाहिए। हाल के कुछ दिनों में जालसाजों ने लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके बैंक से पैसे निकालने का नया पैंतरा खोज निकाला है। इस नए तरह के फ्रॉड में बहुत-से लोग फंसकर अपना पैसा गंवा रहे हैं। इसलिए, एसबीआई ने इसके लिए अलर्ट जारी करते हुए लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है।

जालसाजों का समूह लोगों को एक तरह के सर्वे में भाग लेने के लिए मैसेज कर रहा है और इस सर्वे में जीतने पर उन्हें गिफ्ट कार्ड या फिर नकद इनाम दिए जाने की बात भी कही जा रही है। ऐसे में लोगों सर्वे के नाम पर अपने जरूरी डिटेल्स उन्हें दे रहे हैं और फिर फ्रॉड के शिकार बन रहे हैं।

 

एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करने हुए कहा है की ऐसे मैसेज या सर्वे से बचना चाहिए जो आपके पर्सनल डिटेल्स की जानकारी मांगते हो। साथ ही फ्रॉड की जानकारी देने के लिए साइबर क्राइम की रिपोर्ट करनी की सहल दी गई है।

 

जानकारी के लिए बता दें कि क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को आसान बनाते हुए एसबीआई ने सिंगापुर की कंपनी PayNow के साथ साझेदारी की है। SBI के BHIM SBIPAY मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भारत से सिंगापुर में फंड ट्रांसफर और सिंगापुर से भारत तक फंड ट्रांसफर की अनुमति देगा। इस सिस्टम से दोनों देशों के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के सभी खाताधारक फायदा उठा सकते हैं।

इस समझौते से दोनों देशों के बीच सीमा पार भुगतान के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित करने में मदद मिलेगी। UPI-Paynow लिंक होने के साथ भारत और सिंगापुर में निवासी धन का रियल टाइम ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।