महाराष्ट्र में मिला नोटों का पहाड़, 56 करोड़ कैश, 32 किलो सोना-चांदी बरामद

0
86

Income Tax ने महाराष्ट्र के जालना में एक स्टील, कपड़ा व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर के परिसरों में 1 से 8 अगस्त तक छापेमारी की। आयकर विभाग Income Tax की इस छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की गई है। जिसमें 56 करोड़ रुपये नकद, 32 किलो सोना, हीरे-मोती और संपत्ति के कागजात शामिल हैं। इस कार्रवाई की जानकारी गुरुवार को अधिकारियों ने दी है।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के जालना जिले में स्थित कारोबारी के खिलाफ कथित कर चोरी की कार्रवाई की सूचना मिलने के बाद पिछले सप्ताह छापेमारी की गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तक 56 करोड़ रुपये नकद और 14 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए हैं। साथ ही अब तक की कार्रवाई के दौरा दस्तावेज और डिजिटल डाटा भी जब्त किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, जालना में इस्पात निर्माताओं के कारखानों, घरों और कार्यालयों में आयकर विभाग ने छापेमारी की। सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की इस कार्रवाई के दौरान करीब 390 करोड़ रुपये की संपत्ति बरामद हुई है। जिनमें 56 करोड़ रुपये की नकदी, 32 किलो सोने के आभूषण, इसके अलावा करोड़ों रुपये के हीरे-मोती और करीब 300 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है।

बत दें कि बीते पिछले दिनों में देश भर में जांच एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई की है। यूपी से लेकर बंगाल और देश के अन्य राज्यों में जांच एजेंसियों ने छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये का कैश बरामद किया है। इस कार्रवाई में सबसे बड़ी कामयाबी जांच एजेंसियों को कन्नौज के इत्र कारोबारी पीयूष जैन, पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री रहे पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के यहां मिली थी।