आग में धधक रहीं 600 से अध‍िक दुकानें, सेना ने संभाला मोर्चा

0
102

कानपुर : अनवरगंज के बांसमंडी में कपड़े की रेडीमेट मार्केट में रात दो बजे लगी आग ने हमराज कंपलेक्स, एआर टावर में रेडीमेड मार्केट सह‍ित करीब 600 से अध‍िक दुकानों को अपनी जद में ले ल‍िया। गुरुवार देर रात करीब दो बजे अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई जो भड़कते हुए ऊपर की मंज़िलों की दुकानों तक जा पहुंची। धीरे-धीरे आग ने आसपास की भी इमारतों को चपेट में ले ल‍िया। छह घंटे से आग धधक रही है। लखनऊ से हाइड्रोल‍िक फायर ब्रिगेड मशीन मंगाने के साथ ही सेना ने मोर्चा संभाला है।

बता दें कि देर रात एआर टावर में रेडीमेड मार्केट आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर अनवरगंज पुलिस के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया।

बांसमंडी स्थित हमराज कंपलेक्स के बगल में चार मंजिला एआर टावर स्थित है जिसमें दो दर्जन से अधिक रेडीमेड कपड़ों की दुकानें हैं। गुरुवार रात करीब दो बजे अचानक पहली मंजिल की दुकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई जो धीरे-धीरे भड़कते हुए ऊपर की मंज़िल स्थित दुकानों तक जा पहुंची।

मार्केट के छज्जे से आग की लपटें और धुआं उठता देख कर राहगीरों ने अनवरगंज पुलिस के साथ ही कंट्रोल रूम पर फायर ब्रिगेड को जानकारी दी। सूचना मिलते ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा लाटूश रोड अग्निशमन अधिकारी कैलाश चंद्रा और फजलगंज अग्निशमन अधिकारी विनोद कुमार पांडेय के साथ मौके पर पहुंचे।

मार्केट में आकर सूचना मिलते ही दुकानदार भी मौके पर पहुंचे और ईद पर बिक्री करने के लिए लाया गया करोड़ों का माल जलता देख कर दुकानदार अपने आंसू ना रोक सके। देर रात खबर लिखे जाने तक दमकल के जवान आग बुझाने में जुटे रहे। तेज हवा चलने की वजह से आग बुझाने में काफी परेशानी हो रही थी। शहर में भीषण आग लगने की सूचना पर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड भी फोर्स के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया क‍ि प्रथम दृष्टया मार्केट में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है जो बढ़ते हुए ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। बिल्डिंग में अग्नि सुरक्षा मानकों की भी जांच कराई जायेगी।