होगी 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी: रिपोर्ट

0
35

Microsoft Layoffs आज हजारों कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। स्काई न्यूज का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया बताया है कि नौकरियों में कटौती की जाएगी। सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी अपने वर्क फोर्स की लगभग 5 प्रतिशत नौकरियों में कमी कर सकती है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 10,000 लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है। बुधवार को मानव संसाधन और इंजीनियरिंग विभागों में हजारों नौकरियों में कटौती की आशंका है। यह अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में होने वाली सबसे नवीनतम छंटनी होगी। आपको बता दें कि Amazon.com और Meta Platforms सहित कई जानी-मानी कंपनियों ने धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक परिवेश के बीच नौकरियों में छंटनी की घोषणा की है।

30 जून तक माइक्रोसॉफ्ट के पास 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे। इनमें जिनमें 122,000 यूएसए में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे। पर्सनल कम्प्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद कंपनी का कारोबार मंदा हो गया है। विंडोज और अन्य नए उपकरणों की बिक्री कम होने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर पर फोकस कर रही है। मालूम हो कि कंपनी ने पिछले साल जुलाई में ही कहा था कि कुछ रोल हमेशा के लिए समाप्त कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 1,000 से कम कर्मचारियों वाले कई विभागों को शटडाउन कर दिया है।

Microsoft 24 जनवरी को तिमाही परिणामों की रिपोर्ट करेगी। माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से यह संकेत मिल सकता है कि तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है। Microsoft हाल के दिनों में मंदी का समाना करने वाली नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है। Microsoft द्वारा हाल ही में नई असीमित टाइम ऑफ पॉलिसी लागू की गई है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने टेक उद्योग के सामने संकट का जिक्र करते हुए नौकरियों में कटौती की घोषणा भी की। एक साक्षात्कार में नडेला ने स्वीकार किया था कि दुनिया भर में हो रहे तकनीकी बदलावों का असर Microsoft पर भी पड़ेगा। नडेला ने कहा कि अगले दो साल शायद सबसे चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं।