सुप्रीम कोर्ट से LIVE, घर बैठे देखें कार्रवाई

0
3

सुप्रीम कोर्ट में करीब चार साल पहले 2018 में एक जनहित याचिका दायर की गई थी जिसमें शीर्ष अदालत की कार्यवाहियों में ट्रांसपैरेंसी की मांग थी। अब इस मांग को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई का LIVE प्रसारण किया गया।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में संविधान पीठों में होने वाली सुनवाई की आज से LIVE स्ट्रीमिंग शुरू हुई। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है। बता दें कि आज तीनों संविधान पीठों की सुनवाई का सीधा प्रसारण हो रहा है।

आम जनता अब देश की सर्वोच्च अदालत में चल रही सुनवाई और दलीलों को घर बैठे ही देख पाएगी। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है। जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे पहले 26 अगस्त को तत्कालीन CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का भी वेबकास्ट पोर्टल के जरिये लाइव प्रसारण किया जा चुका है। लेकिन यह एक औपचारिक कार्यवाही थी, क्योंकि जस्टिस रमणा उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे थे।