LIC एजेंट्स को भी मिलेगी ग्रेच्युटी और पेंशन, सरकार का बड़ा ऐलान

0
40

मोदी सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट्स के लिए एक बड़ा ऐलान किया. अब LIC एजेंट्स और एम्प्लॉइज को बढ़ हुई ग्रेच्युटी लिमिट का फायदा मिलेगा. साथ ही टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन के लिए एक समान रेट भी फिक्स किया गया है. सरकार ने एलआईसी एजेंट्स और एम्प्लॉइज के लिए कई कल्याणकारी कामों को मंजूरी दी है.

LIC एजेंट्स के ग्रेच्युटी, पेंशन और टर्म इंश्योरेंस कवर से जुड़े नियमों में बदलाव के साथ ही सरकार ने रीन्यूएबल कमीशन के लिए योग्यता के मानकों में भी सुधार किया है. इसके लिए सरकार ने एलआईसी (एजेंट्स) रेग्युलेशंस-2017 में संशोधन किया है.

LIC के 13 लाख एजेंट्स को होगा. वहीं एलआईसी के 10 लाख रेग्युलर एम्प्लॉइज को भी सरकार के इस फैसले से लाभ होगा. एलआईसी को देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी बनाने में इन्हीं एजेंट्स और एम्प्लॉइज की खून-पसीने की मेहनत लगी है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है.

LIC एजेंट्स के लिए अब ग्रेच्युटी लिमिट को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है. वहीं जिन एजेंट्स को LIC में री-अपॉइंट किया जाएगा, उन्हें रीन्यूएबल कमीशन का फायदा मिलेगा. ये ऐसे एजेंट्स की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को बेहतर करेगा. अभी एलआईसी एजेंट्स को रीन्यूएबल बिजनेस पर कमीशन नहीं मिलता है.

ना ही ऐसे किसी बिजनेस पर जो उन्होंने अपनी किसी पुरानी एजेंटशिप के वक्त किया होता है. अब LIC एम्प्लॉइज और एजेंट्स के टर्म इंश्योरेंस कवर को 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1.50 लाख रुपये कर दिया गया है. वहीं फैमिली पेंशन अब सभी को एक यूनिफॉर्म 30 प्रतिशत के रेट से दी जाएगी.