क्या है उत्तराखंड की इस गाय की खासियत? क्यों 55 सौ रुपए किलो मिलता है इसका घी.?

0
138

तंदुरस्त रहने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता। अच्छे से अच्छा खाना खाता है, एक्सरसाइज करता है और छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखता है। खाने में हर तरह की चीज़ें खाई जाती हैं। लेकिन इन सबमें लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा देसी घी होता है। ज्यादातर गांव में रहने वाले लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। बिना घी उनका खाना अधूरा रहता है। सिर्फ गांव में ही नहीं बल्कि शहरों में भी घी का सेवन किया जाता है। सेहतमंद रहने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले घी की आमतौर पर कीमत 5 से 7 सौ रुपये किलो होता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे घी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत करीब 55 सौ रुपये है। यानी 55 सौ रुपए प्रति किलो।

इस घी की कीमत जानने के बाद आप भी चौंक गए होंगे और सोच रहे होंगे कि आखिर इस घी की खासियत क्या है जो ये इतना महंगा है। बता दें कि ये घी उत्‍तराखंड की बद्री गाय के दूध से बनता है। बद्री गाय एक ऐसी प्रजाति की गाय है जो आसानी से नहीं पाई जाती। इस गाय का घी दूसरे गायों की तुलना में बेहद खास है। ये दिन में केवल तीन से चार लीटर दूध देती है। उत्‍तराखंड के चंपावत के नरियाल गांव के पशुपालन प्रजनन केंद्र में पल रही है और इसकी तादाद केवल 140 है।

डॉक्टर के मुताबिक इस नसल की गाय के दूध में ए-2 प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्व होते हैं। ये हमारी सेहत बनाए रखते हैं। इनकी मदद से जिस्म की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। ये ही वजह है जो गाजियाबाद की हेथा कंपनी इस गाय के दूध से बना घी 55 सौ किलो रुपये में खरीद रही है।