केंद्रीय कर्मियों का बढ़ा DA, मिलता रहेगा मुफ्त राशन, रेलवे स्‍टेशनों का होगा कायाकल्‍प

0
78

नई दिल्‍ली : PM मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई, 2022 से महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत में 4 फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। देश में लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्‍य फैसले भी लिए गए। जानें केंद्रीय कैबिनेट ने कौन कौन से फैसले लिए हैं।

केंद्र सरकार ने बुधवार को गरीबों के लिए मुफ्त राशन उपलब्ध कराने की राशन योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। सरकार ने महंगाई से राहत देने के लिए यह कदम उठाया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि देश के 80 करोड़ गरीबों को हर महीने 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त देने की योजना को अब 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में चार फीसद की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 1 जुलाई, 2022 से क्रमशः बढ़े हुए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) के हकदार होंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का फैसला किया है। सरकार के फैसले के मुताबिक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, CSMT रेलवे स्टेशन और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित इन सभी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में 60,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा।