हिलेरी मुझसे और बिल क्लिंटन से ज्यादा योग्य: ओबामा

0
114

फिलाडेल्फिया: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की जमकर सराहना की है और उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को फिलाडेल्फिया में पार्टी डेलिगेट्स को सम्बोधित किया। अपने भाषण में उन्होंने जोर देकर कहा कि कोई भी महिला या पुरुष अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हिलरी क्लिंटन से ज्यादा योग्य नहीं है।
ओबामा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की खूब सराहना की और उन्हें राष्ट्रपति चुने जाने की वकालत की। डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यहां तक कह डाला कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हिलरी क्लिंटन से ज्यादा योग्य कोई नहीं है। ओबामा ने कहा कि हिलेरी शांत रहती है और सभी के साथ आदर से पेश आती है और मुसीबत के समय सभी की बातों को ध्यान से सुनती हैं। हिलेरी कठिन से कठिन मुसीबतों में भी पीछे नहीं हटती। हिलेरी मुश्किल हालात में भी फैसला लेना जानती है। वह एक मां है और देशभक्त होने के साथ फाइटर भी हैं। हिलेरी अमेरिका की नई कमांडर-इन-चीफ बनने के लिए तैयार है।
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज रात डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करेंगे और उन्होंने कहा है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए किसी और की तुलना में वह ज्यादा योग्य हैं। व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए भाषण के अंशों के अनुसार यहां डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ओबामा कहेंगे, ‘मैं यह विश्वास के साथ कह सकता हूं कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए किसी अन्य स्त्री-पुरष की तुलना में हिलेरी क्लिंटन ज्यादा योग्य हैं।’ वर्ष 2008 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान हिलेरी ओबामा की कड़ी प्रतिद्वंद्वी रही थीं । हिलेरी ने ओबामा के पहले कार्यकाल 2009 से 2012 के बीच विदेश मंत्री के रूप में काम किया था ।
नवंबर में होने वाले आम चुनाव के लिए मंगलवार को हिलेरी को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी चुना गया । इसके साथ ही वह किसी बड़े राजनीतिक दल से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनने वाली पहली महिला बन गयी हैं। भाषण के अंशों के मुताबिक ओबामा ने कहा कि अमेरिका जानता है कि हिलेरी साहस, आशावाद और प्रतिभा से लबरेज हैं। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि अक्तूबर में ओबामा की योजना पूरे देश में हिलेरी के समर्थन में प्रचार करने की है।
गौर हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी जीतकर हिलेरी क्लिंटन ने इतिहास रच दिया है। वे अमेरिका की किसी प्रमुख पार्टी की राष्ट्रपति पद के लिए पहली महिला उम्मीदवार बन गई हैं। अब रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार और प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी चुनावी टक्कर तय है। विदेश मंत्री, प्रथम महिला एवं न्यूयॉर्क से सीनेटर रह चुकीं हिलेरी ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में पार्टी के कुल 4,764 डेलीगेट्स का बहुमत हासिल कर उम्मीदवारी जीती। यदि हिलेरी को आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में चुन लिया जाता है तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति एवं पहली महिला कमांडर इन चीफ बनेंगी।