क्या देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना के नए मामले, पढ़ें ये रिपोर्ट 

0
23

कोरोना के नए मामले चीन, जापान और अमेरिका समेत कई देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत में भी कोरोना की रफ्तार को बढ़ने से पहले ही रोकने का काम शुरू हो गया है। भारत में अब तक तोकोरोना के मामले स्थिर ही रहे हैं, लेकिन बीते महीनों के ट्रेंड पर गौर किया जाए तो सामने आता है कि भारत में भी कोरोना के केसों में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कोरोना के ताजा केसों के विश्लेषण से सामने आता है कि जहां बीते नौ हफ्तों में भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले हफ्ते-दर-हफ्ते लगातार घट रहे थे, तो वहीं बीते हफ्ते (19 से 25 दिसंबर के बीच) देश में कोरोना के मामलों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि, अगर सीधे आंकड़ों की बात की जाए तो जहां 12-18 दिसंबर के बीच एक हफ्ते के अंदर देश में 1103 केस केस दर्ज किए गए, तो वहीं 19 से 25 दिसंबर के बीच देश में कोरोना केसों की संख्या 1219 हो गई।

इन राज्यों में बढ़े कोरोना के मामले?

भारत में कोरोना के केसों में वैसे तो बढ़ोतरी ज्यादा बड़ी नहीं है। लेकिन कुछ राज्यों की वजह से पूरे देश में कोरोना का औसत बढ़ता जा रहा है। खासकर मध्य भारत में महाराष्ट्र, उत्तर भारत में राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण भारत में तेलंगाना और पूर्वी भारत में ओडिशा में।

अभी तक यह साफ नहीं है कि कोरोना के यह मामले दूसरे देशों में पाए गए कोरोना के नए सबवैरिएंट बीएफ.7 की वजह से बढ़े हैं या चीन में कोरोना केस बढ़ने के बाद केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से टेस्टिंग बढ़ाने की वजह से। हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण से मौतों का आंकड़ा अभी भी काफी नीचे बना हुआ है। 19-25 दिसंबर के बीच जहां देश में 12 मौतें हुई हैं, वहीं 12-18 दिसंबर के बीच 20 मौतें दर्ज की गईं।