सरकारी नौकरी का मौका, UKPSC ने निकाली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

0
30

पटवारी-लेखपाल पेपर लीक प्रकरण के बीच ही राज्य लोक सेवा आयोग ने दो और भर्तियां निकाली हैं। दोनों भर्तियों के लिए दो फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 176.55 रुपये और एससी, एसटी को 86.55 रुपये और दिव्यांग को 26.55 रुपये शुल्क देना होगा।पटवारी-लेखपाल भर्ती का पेपर लीक प्रकरण के बीच ही राज्य लोक सेवा आयोग ने  दो नई भर्तियां निकालीं।

डाटा एंट्री ऑपरेटर और रक्षक भर्ती के विज्ञापन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए। आयोग ने शुक्रवार को दो विज्ञापन जारी किए। पहला विज्ञापन आयोग कार्यालय में रक्षक के दो पदों के लिए जारी किया गया।आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने बताया, दूसरी भर्ती आयोग कार्यालय में ही डाटा एंट्री ऑपरेटर के पांच पदों के लिए निकाली गई है। दोनों भर्तियों के लिए दो फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 176.55 रुपये और एससी, एसटी को 86.55 रुपये और दिव्यांग को 26.55 रुपये शुल्क देना होगा।डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 200 अंकों की तीन घंटे की परीक्षा होगी, जिसमें 200 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा टाइपिंग टेस्ट भी होगा।

महिला आरक्षण कानून का मिलेगा लाभ

कुल सात पदों के लिए निकली दोनों भर्तियों में उत्तराखंड महिला आरक्षण कानून का लाभ दिया जाएगा।

दोनों भर्तियों में उत्तराखंड की महिलाओं के लिए एक-एक सीट आरक्षित की गई है। इनमें नए कानून के तहत उत्तराखंड की महिलाओं के लिए एक पद आरक्षित किया गया है।