सोने की तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़, 21 करोड़ का सोना बरामद

1
103

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने मंगलवार को सोने की तस्करी के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया। राज्य खुफिया एजेंसी ने इस दौरान 21 करोड़ रुपये मूल्य का 36 किलोग्राम सोना जब्त किया। डीआरआई सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि यह सोना अलग-अलग हवाला ऑपरेटरों के जरिए विदेश से मुंबई लाया गया था। डीआरआई ने 20 लाख रुपये नकद भी बरामद किए। सोना पिघलाने वाले एक दुकान के इंचार्ज को भी गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले डीआरआई ने 18 जनवरी को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो यात्रियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 4.54 करोड़ रुपये मूल्य का 8.230 किलोग्राम सोना पेस्ट के रूप में जब्त किया था। अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर सोना यात्रियों के अंत:वस्त्रों की तह में छिपाया गया था, जिससे इसका पता लगाना बेहद मुश्किल हो गया था।

उन्होंने कहा कि डीआरआई को इस बात की विशेष जानकारी थी कि दुबई से मुंबई जाने वाले यात्रियों के गिरोह द्वारा ‘पेस्ट’ के रूप में सोने की भारत में तस्करी की जा रही है। जिसके मुताबिक, छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डीआरआई अधिकारियों की टीम द्वारा संदिग्ध यात्रियों की पहचान की गई और उन्हें रोका गया। अधिकारी ने बताया कि उनकी तलाशी में ‘पेस्ट’ के रूप में 8.230 किलो सोना बरामद हुआ। सोने की कीमत 4.54 करोड़ रुपये आंकी गई है।