सेल्फी के चलते नॉर्थ कोरिया की जिमनास्ट को हो सकती है मौत की सजा!

0
105

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया दो देश जो एक दूसरे के जानी दुश्मन माने जाते हैं। इन दोनों देशों की दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है। हालात यह है कि अगर कोई गलती से सीमा के पार चला जाए तो उसका वापस देश आना नामुमकिन है। लेकिन इसी दुश्मनी को चुनौती दे रही है एक वायरल सेल्फी। ये सेल्फी दक्षिण और उत्तरी कोरिया के जिमनास्ट की है।
ये सेल्फी दक्षिण कोरिया की ली उन जू और दूसरी जिमनास्ट हैं उत्तर कोरिया की हांग उन जोंग की है जो उन्होंने रियो में मेडल जीतने के बाद ली है। अब ये सेल्फी रियो ओलंपिक की सबसे चर्चित सेल्फी बन गई है। ये ओलंपिक में खेल भावना का अद्भुत प्रदर्शन है। दुनिया इस सेल्फी पर खुश है, लेकिन माना जा रहा है कि ये दोस्ताना उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को कतई पसंद नहीं आएगा। उत्तर कोरिया में अगर किसी पर दक्षिण कोरिया से किसी भी तरह के संपर्क होने का शक हो जाता है तो उसकी मौत तय मानी जाती है। और यहां तो मामला खुल्लमखुल्ला सेल्फी का है-तानाशाह को सेल्फी चैलेंज का है।
इस सेल्फी पर तानाशाह का भड़कना तय है। 27 साल की हांग उन जोंग के लिए उनके वतन लौटने से पहले ही प्रार्थना होने लगी है हालांकि सेल्फी के वायरल होने के बाद हांग ने चुप्पी साध ली है। माना जा रहा है कि चुप्पी की वजह तानाशाह का डर है। किम जोंग उनकी गलती पर माफी देंगे या सजा ये अब हांग के उत्तर कोरिया लौटने के बाद ही साफ होगा। हालांकि किमजोंग उन उसे किसी भी तरह की चुनौती देने वालों को माफ नहीं करता।
बता दें कि एक वक्त तानाशाह के फूफा जैंग सोंग थाएक देश में दूसरे सबसे ताकतवर शख्स माने जाते थे, लेकिन किम जोंग ने साजिश के शक में अपने फूफा को ही मरवा डाला। हांगकांग के अखबार ‘वैन वेई पो’ के मुताबिक थाएक के कपड़े उतरवा कर उन्हें उस पिंजरे में फेंक दिया गया जिसमें कई दिन से भूखे 120 खूंखार कुत्ते बंद थे। उसने अपनी बुआ किम जोंग हुई को भी जहर दे कर मरवा दिया। अफसरों के मरवाने के लिए उन्हें तोप से बांध कर उड़ा देना या आग उगलने वाले फ्लेम थ्रोअर के आगे डलवा देना-किम जोंग का शौक बनता जा रहा है, जिसने उत्तर कोरिया में उसके खौफ का सम्राज्य कायम कर रखा है।