गांधी जी की एक लड़की के साथ फ़ेक तस्वीर लगातार हो रही है वायरल, इस तस्वीर का ये है सच..

0
164

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है। जिसमें गांधी जी को एक महिला के साथ आपत्तिजनक तरीक़े से दिखाया गया है। जब एक न्यूज़ चैनल ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की जांच पड़ताल करनी शुरू की तो उसे इस तस्वीर की रिवर्स इमेज मिल गई। जिससे यह बात पूरी तरह से साफ हो गयी कि गांधी जी की फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

बता दें कि गांधी जी की फोटो को फोटोशॉप की मदद से एक लड़की की फोटो के साथ जोड़ा गया था। जबकि असली फोटो में गांधी जी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ बैठकर कुछ चर्चा करते दिख रहे हैं। यह दुर्लभ तस्वीर एसोसिएटेड प्रेस के अभिलेखागार में मौजूद है। जिसमें लिखा हुआ है कि “6 जुलाई, 1946 को मुंबई, भारत में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक के दौरान लिया गया था।”

बता दें कि ऑल्टन्यूज़ ने अपनी जांच पड़ताल में यह भी ख़ुलासा किया कि गांधीजी की यह फोटोशॉप की गई तस्वीर अभी से नहीं बल्कि कई सालों से सोशल मीडिया में लगातार शेयर होती आ रही है। बता दें कि 2013 में यूट्यूब पर अपलोड किए गए एक वीडियो के लिए भी गांधीजी की इस फोटोशॉप तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। और साथ ही 2012 में गांधीजी के जीवन के बारे में लिखे गए एक ब्लॉग में भी इसी तस्वीर का प्रयोग किया गया था।