दिल्ली को आज मिलेंगे 2 नए मंत्री, ये लेंगे शपथ

0
88

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज यानी 9 मार्च को कैबिनेट का विस्तार करेंगे. वह अपने कैबिनेट में 2 नए मंत्रियों को शामिल करेंगे. गुरुवार अपराह्न 4 बजे विधायक डॉ. सौरभ भारद्वाज और विधायक आतिशी मार्लेना मंत्री पत्र की शपथ लेंगे. अगर आतिशी मार्लेना मंत्री पद की शपथ लेती हैं तो वह केजरीवाल सरकार में मंत्री बनने वाली पहली महिला होंगी.

दिल्ली शराब घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा केजरीवाल सरकार में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तार के बाद से देश की राजधानी में सियासी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. एक तरफ जहां मनीष सिसोदिया इन दिनों तिहाड़ जेल में हैं, वहीं उनसे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने भी पूछताछ शुरू कर दी है. प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में तेलंगाना के सीएम केसीआर की बेटी के.

कविता को भी पूछताछ के लिए नौ मार्च को बुलाया था, लेकिन उन्होंने ईडी से 15 मई तक का पेश होने के लिए समय मांग लिया है. इस मामले में दो दिन पहले ही के. कविता के एक करीबी को ईडी ने गिरफ्तार किया था. अब केजरीवाल अपने मंत्रिमंडल का आज शाम चार बजे विस्तार करेंगे.

डॉ. सौरभ भारद्वाज

दिल्ली की ग्रेटर कैलाश विधानसभा से साल 2023 में लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए थे. पहली बार 2013 में पहली बार विधायक चुने गए और 49 दिन की केजरीवाल सरकार में 4 बड़े विभागों के मंत्री भी रहे. भारद्वाज के पास परिवहन, खाद्य और आपूर्ति, पर्यावरण और जीएडी विभाग थे. साल 2015 में भी विधायक वह ग्रेटर कैलाश से विधायक चुने गए. इस बार उनको मंत्री नहीं बनाया गया. तीसरी बार भारद्वाज 2020 में भी विधायक चुने गए. वर्ष 2022 में सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष चुने गए. आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर भी पिछले कुछ समय से प्रभावी साबित हुए हैं.खास बात यह है कि सौरभ भारद्वाज के पास सरकार और संगठन दोनों का अनुभव है.

आतिशी मार्लेना

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना ने 2019 में पूर्वी दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं पाईं. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में कालका जी विधानसभा से चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें जीत मिली. अरविंद केजरीवाल सरकार की एजुकेशन पॉलिसी तैयार करने में उनका अहम योगदान रहा. वह शिक्षा के क्षेत्र में सिसोदिया के साथ काम कर चुकी हैं. वे पार्टी के साथ शुरू से जुड़ी हुई हैं और उन्हें सीएम केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद नेताओं में गिना जाता है. शाम चार बजे मंत्री पद की शपथ लेने वाली केजरीवाल कैबिनेट में पहली महिला मंत्री होंगी.