कोरोना वाय’रस की झूठी खब’र डालने पर लोगों के खि’लाफ की गई एफआईआर द’र्ज..

0
311

विश्वभर में फैली महामा’री कोरोना वाय’रस से संक्रमित मरीजों की संख्या में बड़ी तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है। रोज़ाना इससे संक्रमित लोगों के नए नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं भारत में भी इसके प्रको’प भी आए दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसके कार’ण लोग बहुत ज़्यादा डरे हुए हैं। लेकिन जहां एक तरफ लोग इस वाय’रस के कार’ण खौ’फ में हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो कोरोना वाय’रस से जुड़ी झूठी खबरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। ऐसा ही मामला हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में देखने को मिला। जहां जिले के चार लोगों ने कोरोना वाय’रस पॉजिटिव होने की खबर फेसबुक पर अपलोड की है। जिनके खि’लाफ पुलिस ने केस द’र्ज कर लिया है। जोगिंद्रनगर की पुलिस ने इस मामले की जानकारी दी।

पुलिस की दी जानकारी के मुताबिक इन लोगों के खि’लाफ आपदा प्रबंधन एक्ट की धा’रा 54 और आईपीसी की धा’रा 505 के तहत पहला मामला दर्ज किया है। आरो’पी ने कुछ लोगों के कोरोना वाय’रस पॉजिटिव होने की खबरें फेसबुक पर डाली थी इसके खि’लाफ पुलिस ने कड़ी कारवाई की। पुलिस के मुताबिक मंगलवा’र को डीएसपी मदनकांत शर्मा, एसडीएम अमित मैहरा और थाना प्रभारी संदीप शर्मा ने मुस्लिम समुदाय से जुड़े एक व्यक्ति के घर में बाहरी राज्य के व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री जानने के लिए दस्तक दी थी। परन्तु उसी दिन शाम में फेसबुक पर झूठी कोरोना वाय’रस की खबर पोस्ट करने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बता दें कि भारत में कोरोना वाय’रस संक्रम’ण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य और परिवा’र कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 540 नए मामले दर्ज हुए हैं। वहीं, इस दौरान 17 लोगों की मौत हुई। भारत में कोरोना वाय’रस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 5734 पहुंच गया है। वहीं, इस जानलेवा वाय’रस से अब तक 166 लोगों की मौ’त हो चुकी है। हालांकि, 473 लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं। इस तरह भारत में कोरोना वाय’रस के मौजूदा केस 5095 हैं। देशभर में लॉकडाउन के बावजूद मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए उत्‍तर प्रदेश, मध्‍यप्रदेश और दिल्ली के कुछ हॉटस्पॉट को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।