पाकिस्तान में घमासान जारी, आज होगी हाईकोर्ट में पेशी, पढ़ें अपडेट्स

0
94

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट रिहा कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने अलकादिर ट्रस्ट में उनकी गिरफ्तारी को अवैध करार दिया और अधिकारियों को आदेश दिया कि वे उन्हें तत्काल रिहा करें. पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को रिहा करते हुए कहा कि उन्हें अब इस्लामाबाद हाईकोर्ट का रुख करना होगा. अदालत ने ये भी साफ कर दिया कि किसी को भी अदालत परिसर से गिरफ्तार से नहीं किया जा सकता है.

TV 9 के रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा का ऐसा दौर शुरू हुआ कि शहर-शहर जल उठे. लाहौर से लेकर कराची तक में इमरान समर्थकों की भीड़ सड़कों पर उतर आई. कहीं गाड़ियों को फूंक दिया गया, तो कहीं पर सैन्य अधिकारियों के घरों में आग लगाई गई. हालांकि, गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने जैसे ही इमरान को रिहा करने का आदेश दिया. पाकिस्तान भर में उनके समर्थक झूम उठे. अब आइए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान में आज क्या होने वाला है.

  • इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है. मगर शीर्ष अदालत ने कहा है कि इमरान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट जाना होगा. ऐसे में शुक्रवार को इमरान खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश होंगे, जहां अलकादिर ट्रस्ट मामले में सुनवाई होगी.
  • इस्लामाबाद में इमरान खान की पेशी को ध्यान में रखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. इस्लामाबाद पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे प्रदर्शन न करें, क्योंकि इससे कानूनी प्रक्रिया में बाधा पहुंचती है. अगर प्रदर्शन किए गए तो कार्रवाई की जाएगी.
  • पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को छावनी में तब्दील किया गया है. कहीं न कहीं पुलिस को भी मालूम है कि इमरान समर्थक राजधानी में उत्पात मचा सकते हैं. ऐसे में जगह-जगह पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.
  • पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने ऐलान किया है कि पार्टी प्रमुख इमरान खान इस्लामाबाद में शुक्रवार को श्रीनगर हाईवे पर समर्थकों को संबोधित करेंगे. इमरान हाईकोर्ट जाने से पहले अपने समर्थकों से बात करने वाले हैं.
  • पीटीआई ने अपने समर्थकों से गुजारिश की है कि वह देशभर में जहां पर भी हैं, शुक्रवार को इस्लामाबाद पहुंच जाएं. पार्टी ने ट्वीट किया कि हर उम्र के पाकिस्तानियों आप लोग शांतिपूर्वक इस्लामाबाद में इकट्ठा हो जाएं.
  • पाकिस्तान में बिगड़े हालात को देखते हुए कराची, लाहौर और इस्लामाबाद के लिए 60 से ज्यादा घरेलू और विदेशी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. इस्लामाबाद से आने-जाने वाली 14 और लाहौर से आने-जाने वाली 12 फ्लाइट को रद्द किया गया है.
  • इमरान की रिहाई के बाद उनका एक ऑडियो सामने आया है. ये ऑडियो इमरान की गिरफ्तारी के समय का है. इसमें वह पीटीआई नेता मुसर्रत जमशेद चीमा से बात कर रहे हैं. वह उनसे कह रहे हैं कि उनकी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाए.
  • पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि इमरान खान को दोबारा गिरफ्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें हाईकोर्ट से बेल मिलती है, तो हम लोग बेल कैंसिल होने का इंताजर करेंगे और उन्हें फिर से गिरफ्तार किया जाएगा.
  • पाकिस्तान में हुई हिंसा के बाद पीटीआई को बैन करने की मांग हो रही है. हालांकि, इंफोर्मेशन मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है कि वह किसी भी राजनीतिक पार्टी को बैन करने के पक्ष में नहीं हैं. हम राजनीतिक बदला लेने में यकीन नहीं रखते हैं.