कर्नाटक में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण, ये विधायक बनेंगे मंत्री

0
44

कर्नाटकः कर्नाटक में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण है। पार्टी के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया आज कर्नाटक के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। वहीं डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे। सीएम और डिप्टी सीएम के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वाले नामों का भी खुलासा हो गया है।

जिनमें जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकिहोली, प्रियांक खरगे, रामालिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान सीएम के साथ मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मंत्री पद के साथ भी कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधने की पूरी कोशिश की है। बता दें कि जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे और केएच मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं।

वहीं केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक-ईसाई समुदाय से, एमबी पाटिल लिंगायत समुदाय से, सतीश जारकिहोली एसटी वाल्मिकी वर्ग, रामालिंगा रेड्डी रेड्डी समुदाय से और बीजेड जमीर अहमद खान अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से आते हैं। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

मंत्री पद के लिए नाम तय करने में भी कांग्रेस ने पूरा मंथन किया है और डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया शुक्रवार रात को दिल्ली में मौजूद रहे और दोनों ने पार्टी आलाकमान के साथ संभावित मंत्रियों के नामों और उन्हें मिलने वाले विभागों पर चर्चा की। कर्नाटक में सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी नेताओं को न्योता दिया गया है। कांग्रेस कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के जरिए विपक्षी एकता का संदेश देने का कोशिश कर रही है।

शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में होगा। साल 2013 में भी सिद्धारमैया ने इसी स्टेडियम में सीएम पद की शपथ ली थी। शपथ ग्रहण समारोह राज्यपाल थावरचंद गहलोत की देखरेख में आयोजित होगा और दोपहर 12.30 बजे से शुरू होगा। शपथ ग्रहण समारोह में जो नेता शामिल होंगे, उनमें राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

इनके अलावा तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ ही एनसीपी चीफ शरद पवार और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।