चुनाव से एक साल पहले गुजरात में भूपेन्द्र पटेल बने मुख्यमंत्री

0
119

गांधीनगर: भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल ने आज गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. वह राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं. इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अचानक इस्तीफ़ा दे दिया था. उनके साथ पूरी कैबिनेट ने इस्तीफ़ा दिया था. ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा ने मुख्यमंत्री बदलने का फ़ैसला आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए किया है.

विधानसभा चुनाव होने में एक साल ही बाक़ी है. ऐसे में ये फ़ैसला चुनाव को देखकर ही लिया गया है, ऐसा विशेषग्य मानते हैं. शपथ लेने के बाद विजय रुपाणी ने कहा कि मैंने उन्हें (भूपेंद्र पटेल को) बधाई दी है. मुझे पूरा भरोसा है कि उनके नेतृत्व में पार्टी आगे बढ़ेगी और राज्य का भी विकास होगा. गुजरात सभी राज्यों के लिए रोल मॉडल बनेगा. रुपाणी ने आगे कहा, आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में जीत दर्ज करेगी. मैं पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर काम करता रहूंगा और उनके निर्देशों का पालन करूंगा.

साल 2017 के चुनाव में भूपेन्द्र पहली बार विधायक चुन कर आए थे. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सोमवार को शपथ दिलाई. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कुछ भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री राजभवन समारोह में मौजूद थे. पार्टी के निर्णय के अनुसार, केवल पटेल ने शपथ ली.भाजपा सूत्रों ने बताया कि नामों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अगले कुछ दिनों में मंत्रिपरिषद शपथ लेगी.