धनतेरस पर घर लाएं अपनी राशि की धातु, पढ़ें क्या कहते हैं इस दिवाली आपके सितारे

0
7

दीपावली के पांच दिन के त्योहार की आज से शुरूआत हो चुकी है। हालाकि सूर्य ग्रहण के कारण पांच दिन का ये त्योहार छह दिनों तक चलेगा। आधुनिक वास्तु एवं एस्ट्रो विशेषज्ञ दीप्ति जैन के अनुसार आज धनतेरस तिथि शाम से लगेगी जोकि कल शाम तक रहेगी। लोग दोनों दिन ही खरीददारी कर सकते हैं। लेकिन धनतेरस पर प्रज्जवलित होने वाला यम का दीपक आज शाम को ही जलेगा। अब बात करते हैं धनतेरस पर खरीददारी की।

जानकारों की मानें तो धनतेरस पर खरीदी हुई वस्तुएं हमारे पूरे वर्ष को प्रभावित करती हैं। यदि इस शुभ दिन राशि के अनुसार धातु खरीदी जाए तो आने वाला वर्ष अति शुभ फलदायक होगा। क्योंकि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति की राशि के तत्व व स्वामी के आधार पर अगर हम खरीदारी करें तो हमारा भावी वर्ष सुख शांति व समृद्धि से परिपूर्ण होगा।

राशि के अनुसार को धातु
1. मेष राशि के जातक इस धनतेरस तांबे से बनी वस्तु घर लाएं। तांबे से बना जल का पात्र अपने घर लाएं और नियमित इस पात्र में रखे जल का सेवन करें। जीवन में शांति व वाणी में संयम आएगा। साथ ही उच्च रक्तचाप, एनीमिया व पित्त प्रकृति में लाभ मिलेगा। यदि आप कोई वस्त्र खरीदना चाहते हैं तो लाल रंग का वस्त्र धनतेरस पर खरीदने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

2. वृषभ राशि वाले जातक इस धनतेरस स्फटिक की बनी माला लाकर मां लक्ष्मी को अर्पण कर स्वयं धारण करें। अति शुभ फल की प्राप्ति होगी। जीवन में ऐश्वर्य प्राप्ति होगी। संतान सुख व आय मे वृद्धि होगी। स्फटिक की माला धारण करने से खांसी जुकाम, सूजन, मूत्र संक्रमण आदि जैसी बीमारियों से निजात मिलती है। जो व्यक्ति अपने जीवन में अस्थिरता का अनुभव कर रहे हों, वह इस धनतेरस पर गौरारा पत्थर की कामधेनु गाय लाकर घर या ऑफिस में स्थापित करें। जीवन में स्थिरता आएगी।

3. मिथुन राशि वाले जातक इस धनतेरस चांदी से बना कलम लाएं और विद्या बुद्धि के देव श्री गणेश जी को अर्पण कर प्रयोग में लें। शंकाओं पर विजय प्राप्त होगी। दुविधा की स्थितियों से मुक्ति मिलेगी। लक्ष्य की प्राप्ति होगी। जो व्यक्ति बोलने में हकलाते हैं या संकोच करते हैं, वह इस धनतेरस हरे रंग का कपड़ा लाकर ईश्वर अर्पण करने पश्चात स्वयं धारण करें। उचित लाभ मिलेगा। साथ ही एक अशोक का पेड़ अपने घर के दक्षिण दिशा में लगाएं। रोग- शोक से मुक्ति मिलेगी।

4. कर्क राशि वाले जातक इस धनतेरस चांदी पर बनी मोती की अंगूठी लाएं। भगवान शिव को अर्पण कर स्वयं धारण करें। भय से मुक्ति मिलेगी, एकाग्रता की वृद्धि होगी और मानसिक चिंताएं दूर होंगी। शारीरिक दृष्टि से गुप्त रोग, गठिया, पाचन तंत्र में कमजोरी व सर्दी जुखाम में लाभ मिलेगा।अगर आप वस्त्र खरीदना चाहते हैं तो एक श्वेत रुमाल अवश्य खरीद कर लाएं और दीपावली पूजन के समय उसे सिर पर रख कर पूजा करें। मानसिक संतुलन स्थापित होगा। यश की प्राप्ति होगी। आत्मविश्वास व आय में वृद्धि होगी। रुके हुए काम पूरे होंगे।

5. सिंह राशि वाले जातक इस धनतेरस तांबे से बना सूर्य का चित्र लाकर घर या आफिस की पूर्व दिशा में लगाएं। यश की प्राप्ति होगी। आत्मविश्वास व आय में वृद्धि होगी। रुके हुए काम पूरे होंगे। जो लोग प्रायः थकान, कमजोरी, नेत्रों व हड्डी के रोग से पीड़ित हैं, वह इस दीपावली केसर का तिलक पूजा के समय अवश्य लगाएं। उचित लाभ मिलेगा।

6. कन्या राशि के जातक इस धनतेरस पन्ने या ओनेक्स से बने गणपति घर पर लाकर स्थापित करें। व्यापार में वृद्धि होगी। कुष्ठ रोग, चर्म रोग, पाचन क्रिया की कमजोरी व मानसिक पीड़ा से मुक्ति मिलेगी। जो लोग प्रायः बीमार रहते हैं, वह इस धनतेरस हाथी से बनी दुर्लभ वस्तुओं को अपने घर लाकर, घर के ईशान कोण या घर की उत्तर दिशा में रख सजाएं। उच्च स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी।

7. तुला राशि के जातक इस धनतेरस हीरे के आभूषण खरीद सकते हैं और मां लक्ष्मी को अर्पण कर स्वयं धारण करें। आय में वृद्धि होगी। नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। घर की सजावट के लिए आप क्रिस्टल बॉल लाकर घर के ब्रह्म स्थान पर टांगे। समस्याओं पर विजय प्राप्त होगी। प्रसन्नता व समृद्धि बढ़ेगी। सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

8. वृश्चिक राशि के जातक इस वर्ष लाल रंग के रत्नों का पेड़ लाएं और अपने घर या ऑफिस के दक्षिण दिशा में स्थापित करें। विवादात्मक स्थितियों पर विजय प्राप्त होगी। अचल संपत्ति विवाद में आपकी इच्छा पूर्ति होगी। यदि आप वस्त्र खरीदना चाहते हैं तो लाल रंग के वस्त्र हनुमान जी को अर्पण कर स्वयं धारण करें। अमंगल दूर होगा। रक्त रोगों से मुक्ति मिलेगी। शांति स्थापित होगी।

9. धनु राशि वाले जातक इस वर्ष धनतेरस में स्वर्ण के आभूषण खरीद सकते हैं। यह आभूषण ईश्वर को अर्पण करने उपरांत स्वयं दिवाली के दिन धारण करें। शुभ फल की प्राप्ति होगी। कांसे का पिरामिड भी आप अपने घर लाकर घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखे जीवन में सम्मान, धन व समृद्धि की प्राप्ति होगी। जो व्यक्ति काफी समय से गुरदे व उधर के रोगों से ग्रस्त है , वह धनतेरस पर पीला वस्त्र लाकर भगवान विष्णु को अर्पण करने उपरांत स्वयं धारण करें। रोग से मुक्ति मिलेगी।

10. मकर राशि वाले जातक इस धनतेरस स्टील के बर्तन या पात्र खरीद सकते हैं। शुभ फल की प्राप्ति होगी। यदि आप कोई रत्न धारण करना चाहते हैं तो इस धनतेरस नीलम या नीली खरीद सकते हैं। कलह से मुक्ति मिलेगी। विपरीत परिस्थितियों में सामना करने का साहस आप में जागृत होगा। आप विजय पाएंगे।

11. कुंभ राशि वाले जातक इस धनतेरस स्टील के बने गिलास खरीदें सकते हैं। कमजोर मन को स्थिरता व शक्ति मिलेगी। आय के नए रास्ते खुलेंगे। शुभ फल के लिए किसी भी मंदिर में एक शमी का पौधा अवश्य लगाएं। शस्त्रघात व दुर्घटना से बचाव होगा।

12. मीन राशि वाले जातक इस धनतेरस गोल्डन फिश का जोड़ा लाकर घर के उत्तर पूर्व दिशा में लगाएं। विवेक, ज्ञान व समृद्धि की प्राप्ति होगी। आप सोने की माला भी ला सकते हैं। सम्मानित जीवन व नए रास्ते खुलते हैं। अहंकार का शमन होगा।