बडी खबर : इस एयरलाइन की टिकिट बुकिंग इतने दिन के लिए बंद, पढ़ें पूरी खबर

0
86

नई दिल्ली: दूसरे एयरलाइंस के मुकाबले सस्ती हवाई यात्रा करने वाली एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (Go First) दिवालिया होने के कगार पर पहुंच चुकी है। विमान कंपनी ने बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक से तीन दिनों के लिए अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया। सोमवार को गो फर्स्ट ने अचानक से ऐलान किया कि उनके पास ना तो पैसे है और ना ही तेल। ऐसे में उसने रातों-रात फैसला लेते हुए 3 से 5 मई तक के लिए अपनी सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया। अचानक फ्लाइट कैंसिंल होने का सबसे अधिक असर यात्रियों पर पड़ा है। देश भर के अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर यात्री परेशान दिखें। उन्हें ना कोई मदद मिल पा रही है और ना ही फ्लाइट से संबंधी कोई जानकारी।

गो फर्स्ट की उड़ानें रद्द होने से यात्री परेशान दिखे। अचानक उड़ानें रद्द होने से उन्हें पता नहीं चल रहा कि अब क्या करें। एयरपोर्ट पर उन्हें गो फर्स्ट के काउंटर पर कोई जानकारी नहीं मिल रही थी। एयरलाइन की तरफ से उन्हें कोई मदद नहीं मिल रही है। फ्लाइट कैंसिल होने पर उन्हें भारी नुकसान हुआ है। उन्हें ऊंची कीमतों पर दूसरी एयरलाइंस में बुकिंग लेनी पड़ रही है। आखिरी मौके पर बुकिंग के चलते टिकटों के प्राइस आसमान छू रहे हैं। उन्हें गो फर्स्ट एयरलाइन ने अकेला छोड़ दिया है। जिन लोगों ने गो फर्स्ट के टिकट बुक कर रखें है , उनके मन में कई सवाल उठ रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गो फर्स्ट ने 3 से 5 मई तक की फ्लाइट कैंसिल कर दी है। जिन लोगों ने इस तारीख की टिकट बुक कराई थी उन्हें पूरा रिफंड दिया जाएगा। कंपनी ने अपनी बेवसाइट पर इसकी जानकारी दी है और कहा है कि जल्दी ही फुल रिफंड (Go First Refund) जारी किया जाएगा। रिफंड का क्लेम करने की पूरी प्रोसेस की जानकारी दी है। लोगों को उनके ओरिजनल मोड में रिफंड वापस मिल जाएगा। जिन यात्रियों ने सीधे एयरलाइन की वेबसाइट से टिकट बुक की है, उन्हें सोर्स अकाउंट में रिफंड मिलेगा।

जिन यात्रियों ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स के जरिए टिकट बुक कराई है, उन्हें भी सोर्स अकाउंट में रिफंड मिलेगा। ऑनलाइन एग्रीगेटर्स या एजेंट आपको मना नहीं कर सकते हैं। Go First एयरलाइन का कहना है कि वह टिकट को किसी दूसरी एयरलाइन में रिशेड्यूल या ट्रांसफर नहीं करा सकते हैं।

अगर आपने 3 से 5 मई 2023 के बीच गो फर्स्ट एयरलाइन में टिकट बुक की है और चाहते हैं कि आगे की तारीख के लिए इसे रिशेड्यूल कर लें तो ऐसा संभव नहीं है। यानी आप अगली डेट में भी इसे रिशेड्यूल नहीं कर सकते हैं।एयरलाइन की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक आपने रिटर्निंग फ्लाइट में भी बदलाव हो सकता है। एयरलाइन ने इस असुविधा के लिए माफी भी मांगी है। एयरलाइंस के मुताबिक बुकिंग अमाउंट आपके ओरिजनल पेमेंट मोड में ही ट्रांसफर किया जाएगा। हालांकि एयरलाइन की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि ये रिफंड कब तक इश्यू किया जाएगा।