ऑस्ट्रेलिया ने रद्द की अफगानिस्तान सीरीज, नाराज हो गए राशिद खान, बिग बैश लीग छोड़ने की धमकी

0
23

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) द्वारा मार्च में अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज रद्द करने पर राशिद खान (Rashid Khan) नाराज हो गए हैं. अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग (BBL) छोड़ने की धमकी दी है. उन्होंने कहा है कि अगर अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने में ऑस्ट्रेलिया को असहज महसूस होता है तो मैं BBL में अपनी उपस्थिति से उन्हें असहज नहीं करना चाहूंगा.

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में खेली जाने वाली वनडे सीरीज रद्द करने का एलान किया था. यह सीरीज यूएई में आयोजित होनी थी. सीरीज रद्द करने के पीछे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तालिबान के उस एलान को जिम्मेदार ठहराया था, जिसमें तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा था, ‘हमने मार्च में होने वाली अफगानिस्तान वनडे सीरीज से हटने का फैसला किया है. हम इस खेल को अफगानिस्तान समेत दुनियाभर में सपोर्ट करते है और बढ़ाना चाहता है. हम इस उम्मीद में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से जुड़े रहेंगे कि वहां महिलाओं और लड़कियों की स्थिति में आगे सुधार हो.’

राशिद खान ने ऐसे किया पलटवार
राशिद खान ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले के जवाब में सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने लिखा, ‘अफगानिस्तान के एकमात्र उम्मीद क्रिकेट ही है. कृपया राजनीति को इससे दूर रखें’ इसके साथ उन्होंने लिखा, ‘मैं यह सुनकर बहुत दुखी हूं कि ऑस्ट्रेलिया ने हमारे साथ मार्च में होने वाली वनडे सीरीज रद्द कर दी. मुझे अपने देश के लिए खेलने पर हमेशा गर्व रहा है और हमने क्रिकेट जगत में पिछले कुछ समय में अच्छी तरक्की की है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का यह फैसला हमें अपने सफर में पीछे धकेलने वाला है.