‘अटल टनल’ को लेकर PM मोदी का बयान, कहा ‘टनल बन जाने से लाहौल के लोगों की…’

0
161

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाहौल-स्पीति के सिस्सू में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है,”अटल टनल के बन जाने से लाहौल के लोगों के लिए तो नई सुबह ही हुई है और पांगी के लोगों का जीवन भी बदलने वाला है।” देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,”मुझे इस एतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। अब देश में नई सोच के साथ काम हो रहा है। सबके साथ से, सबके विश्वास से, सबका विकास हो रहा है। अब योजनाएं इस आधार पर नहीं बनतीं कि कहां कितने वोट हैं। अब प्रयास इस बात का है कि कोई भारतीय छूट ना जाए, पीछे न रह जाए। इस बदलाव का एक बहुत बड़ा उदाहरण लाहौल-स्पीति है।”

अपनी बातों को आगे रखते हुए पीएम मोदी ने कहा,”चंद्रमुखी आलू को भी अब नए बाजार नए खरीददार मिलेंगे। नई सब्जियां और नए फसलों की ओर भी लोगों का रुझान बढ़ेगा। लाहौल स्पीति के लोगों को अब कहीं पलायन करने की जरूरत नहीं होगी। अटल टनल ने केवल जाने का ही नहीं वापस आने का भी रास्ता आसान कर दिया है।” उन्हो “देश में ही आधुनिक अस्त्र-शस्त्र बने, मेक इन इंडिया हथियार बनें, इसके लिए बड़े रिफॉर्म्स किए गए हैं। लंबे इंतज़ार के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अब हमारे सिस्टम का हिस्सा है।”

देश की सुरक्षा को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा,”देश की सेनाओं की आवश्यकता अनुसार प्रोक्योरमेंट और प्रोडक्शन दोनों में बेहतर समन्वय स्थापित हुआ है। हमारी सरकार के फैसले साक्षी हैं कि जो कहते हैं, वो करके दिखाते हैं। देश ने लंबे समय तक वो दौर भी देखा है जब देश के रक्षा हितों के साथ समझौता किया गया। लेकिन हमारी सरकार देश की रक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करती है। पहले की सरकार कभी फाइल खोलते थे तो कभी फाइल खेलते थे। सालों तक देश की रक्षा को नजरअंदाज किया गया था। पुरानी सरकारों में फाइटर प्लेन की मांग को काफी समय तक लटकाया गया। हमारे लिए देश की सुरक्षा से महत्पूर्ण कुछ नहीं।”