आपके शरीर में भी है विटामिन डी की कमी.? तो इन फलों को करें डाइट में शामिल, कुछ ही दिनों में…

0
99

इंसान खुद को फिट रखने के लिए क्या कुछ नहीं करता, कभी एक्सरसाइज करता है तो कभी डाइटिंग, लेकिन बॉडी फिर भी फिट नहीं रह पाती। जानते हैं इसका कारण क्या है.? आपको बता दें कि इसकी वजह ये है कि हम लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते कि कौन सी में कितने मात्रा में पोषक तत्त्व मौजूद हैं। बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है कि हम सभी मात्रा में विटामिन, मिनिरल, प्रोटीन आदि पोषक तत्वों का सेवन करें। आज हमको बताने जा रहे हैं केवल उन फलों के बारे में जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है।

विटामिन डी बॉडी के लिए काफी ज्यादा जरूरी है, विटामिन डी हमारी हड्डियों और हमारे पेट को हेल्थी रखने में मददगार साबित होता है। बता दें कि सेब एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन डी के साथ साथ सेब में और भी कई पोषक तत्त्व होते हैं जो हमारी बॉडी को फिट रखने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि सेब के साथ साथ किवी भी एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी होता है।

केला तो हर मौसम में मिल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं केला के अंदर बहुत सी खासियत हैं। इसमें कई तरह पोषक तत्त्व होते हैं। लेकिन फिलहाल हम बात कर रहे हैं विटामिन डी की तो आपको बता दें कि इसमें विटामिन डी भी होता है। केला पेट में लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर बात करें पेट से जुड़ी परेशानी की ओर पपीता का नाम न आए भला ऐसा कैसे हो सकता है। पपीता एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। ये हमारी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा रहता है।