अंबानी को पिछाड़ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, एक ही साल में की…

0
80

अभी तक आप लोग एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के नाम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को जानते थे। लेकिन आपको बता दें कि अब वह अपने स्थान से नीचे आ चुके हैं। मौजूदा समय में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) बन चुके हैं। उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया दिया है। ताजा खबरों के अनुसार अडानी की निजी संपत्ति में $12 बिलियन का इज़ाफा हुआ है। जिससे वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस दौरान वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हाल ही में फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaire Index) जारी हुई है। जिसके अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति सोमवार को $88.5 बिलियन डॉलर पहुंच गई। वहीं, अंबानी की संपत्ति (Net Worth) $87.9 बिलियन डॉलर है। जिससे वह दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

गौरतलब हैं कि इस दौरान वो इस साल दुनिया में सबसे तेज़ कमाई करने वाले व्यापारी भी बन गए हैं। उन्हें एक ही साल में $12 बिलियन का इज़ाफा हुआ है। गौतम अडानी न केवल मुकेश अंबानी बल्कि मेटा के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को भी पीछे छोड़ चुके हैं। बता दें कि गौतम अडानी ने एक छोटी सी कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी से व्यापार की शुरुआत की थी जिसका उन्होंने कई बंदरगाहों , खानों और ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में विस्तार किया। लेकिन आज वह दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अगर बात करें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की तो इस लिस्ट में सबसे टॉप पर एलन मस्क (Elon Musk) का नाम है।