चुनाव में AAP ने नहीं दिया टिकट, नाराज नेता बिजली के खंभे पर चढ़े

0
31

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में जिन कार्यकर्ताओं को पार्टी की ओर से टिकट नहीं मिला है, अब उनकी नाराजगी खुलकर सामने आ रही है। ताजा मामले में रविवार को आम आदमी पार्टी (AAP) से टिकट न मिलने से नाराज पूर्व मनोनीत पार्षद हसीब उल हसन हाइटेंशन तार के खंभे पर चढ़ गए।

मामले की इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। हसीब उल हसन ने आप नेताओं पर गंभीर आरोप लगाया है। हसन ने कहा कि आप नेताओं ने मुझे धोखा दिया है, आखिरी समय में मेरा टिकट काटा गया है।  एमसीडी चुनाव के लिए आप ने शनिवार देर शाम अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की।

आप ने सर्वे में उभरे पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं को एमसीडी चुनाव के प्रत्याशियों की दूसरी व अंतिम सूची में जगह दी। आप ने शनिवार को 117 प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की, जिसमें संगठन से जुड़े ज्यादातर कार्यकर्ताओं को तवज्जो मिली है।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को पालिटिकल अफेयर्स कमेटी (PAC) की कई घंटे चली मैराथन बैठक में इस सूची को अंतिम रूप दिया गया। इससे पहले पार्टी ने शुक्रवार को 133 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें 90 प्रतिशत पुराने कार्यकर्ताओं तरजीह दी गई।

निगम चुनाव लड़ने के लिए 20 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं ने आवेदन किया था। केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पीएसी के सभी सदस्य शामिल हुए। गहन विचार-विमर्श के साथ ही केजरीवाल ने पीएसी सदस्यों के विचारों को जाना और सर्वसम्मति से 117 प्रत्याशियों की दूसरी और अंतिम सूची जारी की।

पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन में क्षेत्र में पैठ रखने वाले और जनसेवा में आगे रहने वाले कार्यकर्ताओं को महत्व दिया है। आप ने योग्य प्रत्याशियों के चयन में कई पहलुओं को ध्यान में रखा। पार्टी ने चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं से काफी पहले ही आवेदन मांग लिए थे, ताकि उनकी बारीकी से जांच की जा सके। ज्यादातर जनता के साथ खड़े रहने वाले संगठन से जुड़े पुराने कार्यकर्ताओं को तवज्जो दी गई है।

इससे पहले आप ने शुक्रवार को जारी पहली सूची में वार्ड नंबर (180) बदरपुर से सीमा भाटिया को टिकट दिया था, पर शनिवार को वहां से मंजू देवी को प्रत्याशी बनाया गया। पार्टी ने विरोध के बावजूद दक्षिणपुरी वार्ड पर नगर निगम दक्षिणी में नेता प्रतिपक्ष रहे प्रेम चौहान को टिकट दिया है, जबकि शाहदरा विधानसभा क्षेत्र के झिलमिल वार्ड से अवधेश चौबे व इसी विधानसभा के दिलशाद गार्डन वार्ड से बहन प्रीति को टिकट दिया गया है। कृष्णा नगर से जुगल अरोड़ा व प्रीत विहार से रमेश पंडित को उतारा है।