कोरो’नावाय’रस के चलते दिल्ली में कंटेनमें’ट जोन की हुई बढ़ोतरी, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे….

0
397

कोरो’नावाय’रस की इस महामा’री से आज पूरा देश ल’ड़ रहा है। इस महामारी के चलते आज देश में आतं’ग मचा पड़ा है। वहीं देश के हालातों को देखते हुए सरकार द्वारा लॉ’क डा’उन को ख’त्म कर दिया गया लेकिन अब सरकार का ये फैसला गलत साबित होता दिखाई दे रहा है। लॉ’क डा’उन खोलते ही कोरो’ना पॉजिटिव मामलों में काफी इजाफा हुआ। वहीं बात करे देश की राजधानी दिल्ली की तो वहां भी इस वाय’रस ने कोह’राम मचाया हुए है। दिनों के बढ़ते दिल्ली में इस वाय’रस के मामले भी बढ़ते जा रहे है। बढ़ते मामलों की वजह से दिल्ली में कंटेनमेंट जोन (Delhi Containment Zone) की भी संख्या बढ़ रही है। बता दें कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 241 हो गई है। वहीं अब तक 66 ज़ोन डीकंटेन किए जा चुके है। बताया जा रहा है कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या सबसे अधिक है। यहां क्रमश: 36 और 34 है। जबकि दक्षिण दिल्ली में यह संख्या 32 है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरो’नावाय’रस के 2,134 नए मामले सामने आए है और साथ ही 57 लोगों की मौ’त की भी खबर है। बढ़ते मामलों को देख दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस वाय’रस को रोकने की अपनी पूरी कोशिश में लगे हुए है। जिसके चलते उन्होंने दक्षिणी दिल्ली में विशाल तंबू में कोरो’ना वाय’रस म’रीजों के लिये 10 हजार बिस्तरों वाला अस्थायी अस्पता’ल तैयार करने की योजना बनाई है। यह प्रस्तावित अस्पता’ल आध्यात्मिक संगठन स्वामी सत्संग ब्यास के दक्षिणी दिल्ली स्थित परिसर में बनाया जाएगा।

बता दें कि शनिवार को राधा स्वामी सत्संग, भाटी माइंस के सचिव विकास सेठी का कहना है कि दिल्ली-हरियाणा सीमा के पास संगठन का हरा-भरा परिसर स्थित है। Covid 19 के अस्पता’ल की लंबाई 1700 फुट जबकि चौड़ाई 700 फुट होगी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि दिल्ली का सबसे बड़ा अस्थायी अस्पता’ल होगा। उन्होंने कहा कि जून की आखरी तक इस अस्थायी अस्पता’ल के काम पूरा होने की संभावना है। सेठी का कहना है कि तंबुओं में बत्तियों के साथ साथ पंखों का भी इंतजाम कर दिया गया है और गर्मी को देखते हुए कूलरों का भी इंतजाम किया जा रहा है। परिसर में स्थित भवन में चि’कित्सा कर्मियों को भी ठहराया जा सकता है। बता दें कि संगठन ने दो-तीन दिन पहले अपने परिसर में अस्थायी अस्पता’ल बनाने की अनुमति दी थी।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह भी दिल्ली के बढ़ते मामलों को देख दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल से रविवार को बैठक कर बात चीत करेंगे। यह बैठक कोरो’नावाय’रस के बढ़ते मामलों को देख रखी गई है। बता दें कि शनिवार को अमित शाह के कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया,”गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली में कोरो’ना के संदर्भ में स्थिति की समीक्षा के लिये दिल्ली के उप-राज्यपाल, मुख्यमंत्री और एसडीएमए के सदस्यों के साथ रविवार 14 जून की सुबह 11 बजे बैठक करेंगे। इस दौरान मीटिंग में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।”