296 सड़कें बंद, बदरीनाथ मार्ग को खुलने में लगेंगे 3 से 4 दिन!

0
49

देहरादून: प्रदेशभर में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। भारी बारिश के चलते कई जगहों पर मार्ग पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं। बदरीनाथ मुख्य मार्ग को खुलने में अब भी 3 से 4 दिन का समय लग सकता है। यमुनोत्री और गंगोत्री हाईवे भी लगातार बंद हो रहे हैं। हालांकि, बंद मार्गों को खोलने का प्रया किया जा रहा है, लेकिन अब तक लोक निर्माण विभाग की सभी प्रयास सफल नहीं हो पा रहे हैं। प्रदेशभर में 296 सड़कें हैं।

चमोली जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की मानें तो मुख्य मार्ग को खुलने में अभी कम से कम 3 से 4 दिन और लग सकते हैं। ऐसे में इतने दिनों तक बदरीनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों और अन्य लोगों को फिलहाल वैकल्पि मार्ग का ही प्रयोग करना होगा।

प्रदेशभर में 296 सड़कें सरकारी दावों के अनुसार बंद हैं। कई ऐसे मार्ग भी हैं, जो इस आंकड़े में शामिल नहीं हैं। मार्ग बंद होने से लोगों को भारी किल्लतों का सामना पड़ रहा है। खासकर बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचाने में भारी दिक्कतें हो रही हैं। ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि बंद मार्गों को तुरंत खोला जाए। लेकिन, फिलहाल ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है।

राज्य में एक नए, 12 स्टेट हाईवे, 8 एमडीआर, तीन ओडीआर, वीआर (सिविल) 139 और वीआर (पीएमजीएसवाई) योजना की 133 सड़कें पूरी तरह से बंद हैं। इनमें सबसे ज्यादा ग्रामीण मोटर मार्ग बंद हैं। कुलमिलाकर देखा जाए तो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के सामने इस वक्त पहाड़ जैसी समस्याएं हैं, जिसके चलते जीवजीवन पूरी तरह से प्रभावित है।