भाजप को वोट ना देने की अनुराग कश्यप, नासिरुद्दीन समेत 600 से अधिक थिएटर हस्तियों की अपील

0
226

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान में कुछ ही दिनों का समय बचा है। इसी बीच देश भर के 600 से ज्यादा थियेटर कलाकारों ने लोगों से आम चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों को वोट ना देने की अपील की है। गुरुवार को लगभग 600 से ज्यादा कलाकरों के हस्ताक्षर से जारी इस अपील में कलाकारों ने देश के लोगों से अपील की है कि आगामी चुनाव में विभाजनकारी ताकतों के हराने के लिए वोट करें।

इस अपील पर हस्ताक्षर करने वालों में नाटककार गिरीश कर्नाड और महेश एलकुंचवार, कलाकार अमोल पालेकर, नसीरुद्दीन शाह, रत्ना पाठक शाह और कोंकना सेन शर्मा, निर्देशक अनुराग कश्यप, अनुराधा कपूर, अनामिका हक्सर और अतुल कुमार, पुरस्कार विजेता कठपुतली कलाकार दादी पुडुमजी और अनुरुपा रॉय, रंगा शंकर और अरुण नागर और नागेंद्र नागर के साथ जन नाट्य मंच के निर्देशक मोलॉयश्री हाशमी और कई युवा कलाकार, निर्देशक और समूह हैं।

12 भाषाओं में जारी किए गए बयान में कहा गया है कि , आज हिन्दुस्तान की वही छवि ख़तरे में है। आज, गीत, नाच, हंसना-हँसाना खतरे में है। आज हमारा प्यारा संविधान ख़तरे में है। उन संस्थानों का गला घोंटा जा रहा है जिनका काम तर्क-वितर्क, वाद-विवाद और असहमति को मान्यता देना है। सवाल उठाने, झूठ को उजागर करने, और सच बोलने को ‘देश-विरोधी’ क़रार दिया जाता है। नफ़रत के बीज हमारे खान-पान, इबादत और त्योहारों में शामिल हो गए हैं।

जिन अलग अलग रूपों में नफ़रत हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में ख़ौफ़नाक तरीक़े से दाख़िल हो गयी है, उसको रोकना है। आने वाले चुनाव आज़ाद हिंदुस्तान के इतिहास के सबसे अहम् चुनाव हैं। जनतंत्र का मतलब है सबसे कमज़ोर और हाशिये पर बसे इंसान को समर्थ बनाना। बिना सवाल उठाए, बिना वाद-विवाद किए, बिना ज़िंदा विपक्ष के जनतंत्र कामयाब नहीं हो सकता। आज की सरकार जानबूझ कर इन सब को ख़त्म कर रही है।

हमारी अपील है कि कट्टरपन, नफ़रत और निठुराई को वोट की ताक़त से हराएँ। भाजपा और उसके सहयोगियों के ख़िलाफ़ वोट डालें। सबसे कमज़ोर को समर्थ बनाने के लिए, आज़ादी को बचाने के लिए, पर्यावरण को बचाने के लिए, वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए वोट डालें। सेक्युलर, जनतंत्रीय और भाईचारे वाले हिन्दुस्तान के लिए वोट डालें। सपने देखने की आज़ादी के लिए वोट डालें। सोच समझ कर वोट डालें। हस्ताक्षर करने वाले कलाकारों की पूरी लिस्ट artistuniteindia.com पर जारी की गई है।