राहुल गांधी ने मनाया जन्मदिन, कार्यकर्ताओं ने कहा- आप बने रहें अध्यक्ष

0
170

नई दिल्ली – 2019 लोकसभा चुनाव में बड़ी हार और अपनी पुश्तैनी लोकसभा सीट अमेठी गंवाने की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की थी। कार्यसमिति की बैठक में राहुल के इस्तीफे की पेशकश को पूरी कार्यसमिति ने सिरे से खारिज कर दिया था। लेकिन राहुल अपने फैसले पर अड़े हुए थे। कांग्रेस नेताओं की तमाम कोशिशों के बाद भी राहुल नहीं मान रहे थे।

चुनाव के बाद राहुल करीब एक हफ्ते के लिए विदेश चले गए थे। जिसके बाद क्रांगेस के सभी नेता हताश हो गए। इससे पहले भी 2014 के चुनाव में हार के बाद राहुल 56 दिनों के लिए विदेश चले गए थे। हालांकि, इस बार महज एक हफ्ते में ही वापस आए और 17 जून से शुरू होने वाले संसद के सत्र में शामिल हुए, उन्होंने वायनाड से बतौर सांसद शपथ ली।

आज बुधवार को अपने जन्मदिन पर राहुल ने कांग्रेस मुख्यालय में आए कार्यकर्ताओं और नेताओं से मुलाकात कर बधाइयां लीं। राहुल ने संदेश दिया कि, बिहार में चमकी बुखार के कारण वो बड़े पैमाने पर जन्मदिन नहीं मनाएंगे। इसके बाद राहुल सीधा संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंच गए। लेकिन, राहुल के जाने के बाद कार्यकर्ता नहीं माने और पार्टी कार्यालय के बाहर ढोल नंगाड़े के साथ पटाखे चलाकर खुशी का इजहार करते रहे।

अमूमन जन्मदिन पर विदेश जाने वाले राहुल का वक्त पर वापस आना, जन्मदिन पर पार्टी मुख्यालय आना। इन सब बातों से कार्यकर्ता और नेता बेहद खुश हैं। सूत्रों के मुताबिक, जो नेता कार्यकर्ता राहुल से मिले, उन्होंने राहुल से अनुरोध किया कि वह अध्यक्ष पद पर बने रहें, उनका कोई विकल्प नहीं और इस वक्त पार्टी को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत है। जन्मदिन के मौके पर बधाई लेते राहुल इस बात पर सिर्फ मुस्कुराते रहे और सीधे तौर पर कोई जवाब नहीं दिया। इससे नेताओं और कार्यकर्ताओं में फिर उम्मीद जग उठी कि राहुल मान जाएंगे और इस्तीफा देने की जिद्द छोड़ देंगे।

इसी बीच राहुल को बधाई देने पहुंचे वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने आज तक से कहा कि हमारी पार्टी कह चुकी है की राहुल अध्यक्ष थे, हैं और रहेंगे। बाकी हमारी और हमारे नेता के बीच जो बात हुई वो हमारे बीच ही रहने दीजिए। वहीं यूपी कांग्रेस के नेता उमेश पंडित ने राहुल से मुलाकात के बाद आजतक से कहा कि, मैंने राहुल जी से साफ-साफ कहा है की हमें आपका नेतृत्व चाहिए।

राहुल के करीबी सूत्रों के मुताबिक राहुल अभी तक गैर गांधी अध्यक्ष बनाने की बात पर अड़े हैं, लेकिन क्या जन्मदिन पर राहुल नेताओं कार्यकर्ताओं का अनुरोध स्वीकार करेंगे या नहीं ये तो समय के साथ ही पता चलेगा।