फ्री में आधार अपडेट करने का आज आखिरी मौका, ऐसे करें

0
37

आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। सरकारी या फिर गैर-सरकारी कामों में आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आधार कार्ड मे ंदी गई सभी जानकारी सही हो। इस वजह से आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यानी UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दी थी।

UIDAI ने इसके लिए 14 सितंबर 2024 तय की थी। इसका मतलब है कि आधार यूजर्स केवल आज भर ही फ्री में आधार अपडेट करवा सकते हैं। फ्री अपडेट केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसका मतलब है कि ऑफलाइन अपडेट के लिए अपडेशन फीस देनी होगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अपडेट कर सकते हैं।

कैसे अपडेट करें आधार

  • सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये लॉग-इन करें। लॉग-इन करने के लिए आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद ‘आधार अपडेट’के ऑप्शन में जाकर अपना प्रोफाइल चेक करें।
  • अब आपको जिस डिटेल्स को अपडेट करना है उसे सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू में ‘I verify that the above details are correct’ के चेकबॉक्स पर टिक करना है।
  • अब आधार अपडेट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें और सबमिट करें।

कितना देना होगा चार्ज

14 सितंबर के बाद से ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर भी चार्ज का भुगतान करना होगा। आज भर केवल ऑफलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के लिए अपडेशन फीस देनी होती है। UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड में पर अपडेट के लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है।

आधार यूजर्स ऑनलाइन एड्रस प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ और नाम आदि अपडेट करवा सकते हैं। बायोमैट्रिक और फोटो अपडेट केवल ऑफलाइन ही अपडेट होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here