सऊदी अरब ने हमजा बिन लादेन से छीनी नागरिकता

0
141

न्यूयॉर्क – अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के पुत्र और अल कायदा के उत्तराधिकारी हमजा बिन लादेन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने खूंखार आतंकवादियों की सूची में डालकर उस पर ढेरों प्रतिबंध लगा दिए हैं। यह प्रतिबंध संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 नियम के तहत लगाए गए हैं।

अमेरिका ने इससे पहले गुरुवार को हमजा की सूचना देने और उसे गिरफ्तार कराने में मदद करने वाले को दस लाख डालर का इनाम दिए जाने की घोषणा की थी। सुरक्षा परिषद की इस कार्रवाई के बाद हमजा पर एक से दूसरे देश में आने-जाने पर प्रतिबंध होगा। उसकी संपत्ति कुर्क कर ली जाएगी और हथियार रखने पर प्रतिबंध होगा। उधर, सऊदी अरब ने भी शुक्रवार को हमजा की नागरिकता को रद्द करने आदेश जारी किया है। हमजा का जन्म सऊदी अरब में हुआ था।

हाल ही में अल कायदा के मौजूदा सरगना अल जवाहिरी ने कहा था कि हमजा अल कायदा का सदस्य है। इसके बाद हमजा ने आतंकवादी गुटों से अमेरिका पर हमले किए जाने की अपील की थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अनुसार अब सभी देशों को उसकी संपत्ति को कुर्क करना होगा। हथियारों पर पाबंदी लगानी होगी और उसके आवागमन पर तत्काल रोक लगानी होगी।