बालाकोट में एयर स्ट्राइक पर क्या कह रहा है विदेशी मीडिया

0
160

इंडियन एयर फोर्स ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले का बदला ले लिया है। भारत सरकार की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, इंडियन एयर फोर्स ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में एयर स्ट्राइक की है। बताया जा रहा है एयर फोर्स ने इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी ट्रेनिंग कैंप को तबाह कर दिया है। इंडियन एयर फोर्स की इस एयर स्ट्राइक की चर्चा भारत और पाकिस्तान के अलावा दुनिया के दूसरे मुल्कों में भी हो रही है।

अमेरिकी न्यूज वेबसाइट द न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, ‘इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट्स ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एयर स्ट्राइक की। कई सालों ये पहला मौका है जब इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट्स ने कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल को पार किया है। IAF की इस कार्रवाई से दोनों परमाणु शक्ति वाले देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है। भारत ने ये कार्रवाई पुलवामा में भारतीय सैनिकों पर हुए आत्मघाती हमले के बाद की है।’

अमेरिकी न्यूज वेबसाइट द वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है, ‘भारत ने 14 फरवरी को कश्मीर में हुए आत्मघाती हमले में शहीद हुए 40 जवानों पर प्रतिक्रिया करते हुए मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर एयर स्ट्राइक की है।’

ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट द गार्जियन ने लिखा है कि भारत ने पाकिस्तान की सीमा में चल रहे आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक का दावा किया है। वेबसाइट ने मंत्रालय के हवाले से लिखा है कि इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट्स ने सीमा पार कर पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर हमला किया है। 1971 में हुई पाकिस्तान के साथ जंग के बाद इस इलाके में इंडियन एयर फोर्स की यह पहली कार्रवाई है।

चीनी न्यूज वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, ‘पाकिस्तानी सेना का दावा- भारतीय लड़ाकू विमानों ने एलओसी को किया पार, भारत ने आतंकी शिविरों पर हवाई हमले की पुष्टि की’। इस रिपोर्ट में लिखा है, ‘पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को कहा कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने कश्मीर क्षेत्र में एलओसी का उल्लंघन किया और जल्दबाजी में “एक्सप्लोसिव” गिरा दिया।