तमिलवाडू में बीजेपी और अन्नाद्रमुक का गठबंधन

0
127

चेन्नई – आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु में आज बीजेपी और अन्नाद्रमुक के गठबंधन का ऐलान कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए बीजेपी नेता पीयूष गोयल ने कहा कि उनकी पार्टी 21 असेंबली सीटों के उपचुनावों में अन्नाद्रमुक को समर्थन करेगी। इसके साथ ही उन्होने कहा केंद्र में ओपीसी और ईपीएस के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा। जबकि केंद्र में मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी और अन्नाद्रमुक चुनाव लड़ेंगी।

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल दोपहर को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. के पलानीस्वामी से उनके घर में मुलाकात करने पहुंचे। गठबंधन का ऐलान दोनों के बीच बातचीत के बाद किया गया। शाम को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी चेन्नई पहुंच कर अन्नाद्रमुक नेताओं से मुलाकात करेंगे।

बीजेपी और अन्नाद्रमुक गठबंधन के अलावा पीएमके की ओर से भी अन्नाद्रमुक के साथ गठजोड़ का ऐलान हो सकता है। विजयकांत की डीएमडीके भी अन्नाद्रमुक से अलायंस का ऐलान कर सकती है। 2014 में तमिलनाडु की 39 सीटों में अन्नाद्रमुक ने 37 सीटों पर जीत हासिल की थी। पीएमके ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। इस चुनाव में बीजेपी का अन्नाद्रमुक से गठबंधन नहीं था, लेकिन, जयललिता के निधन के बाद पैदा हुए राजनीतिक शून्य का फायदा उठाने के लिए बीजेपी बेताब है। जयललिता के निधन बाद अन्नाद्रमुक के विभिन्न गुटों में टकराव के हालात हैं। बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है और यहां कुछ सीटें जीत सकती है।

दूसरी ओर अन्नाद्रमुक को डीएमके से कड़ी चुनौती मिल रही है। डीएमके कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए का हिस्सा है। पिछले दिनों डीएमके चीफ करुणानिधि ने बेटे स्टालिन को पार्टी चीफ बनाया था। उनके निधन के बाद स्टालिन अब यूपीए के साथ हैं। डीएमडीके ने अन्नाद्रमुक से गठबंधन की बातचीत जारी रखने की पुष्टि की है। संभव है कि विजयकांत की पार्टी भी मंगलवार को भी अलायंस का ऐलान कर सकते हैं । बीजेपी डीएमडीके को भी लुभा रही ताकि अन्नाद्रमुक के साथ बड़ा गठबंधन बनाया जा सके।