चीन के बाद ट्रंप का ट्रेड वॉर का मुंह भारत की तरफ

0
135

वॉशिंगटन – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के बाद ट्रेड वॉर का मुंह भारत की तरफ कर दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत से आने वाले सामानों पर 25 परसेंट का टैरिफ ठोक देना चाहिए। इसका असर ये होगा कि अमेरिका को भारत से होने वाला ज्वैलरी, टैक्सटाइल और ऑटो कंपोनेंट समेत तमाम एक्सपोर्ट महंगा हो जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वो भारत को व्यापार में तरजीह देना बंद करने की तैयारी में हैं। ट्रंप ने सोमवार को अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि वह भारत और टर्की का नाम जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेस (जीएसपी) प्रोग्राम से हटाना चाहते हैं। अमेरिका के जीएसपी प्रोग्राम के तहत आने वाले देश अगर अमेरिकी कांग्रेस की कुछ शर्तों पर खरे उतरते हैं तो अमेरिका में उनके कुछ प्रोडक्ट पर टैरिफ नहीं लगता।

हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव के स्पीकर को लिखे लेटर में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका को इस बात पर भरोसा नहीं दिलाया है कि वह अपने बाजार में अमेरिकी सामान पर भी भारी टैक्स नहीं लगाएगा। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”भारत में विदेशी आइटम पर ऊंचा टैक्स ठोका जाता है। वहां 100 प्रतिशत का टैरिफ लगाता है। हालांकि, मैं आपसे 100 प्रतिशत टैरिफ नहीं लेने जा रहा हूं लेकिन मैं 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहा हूं।”

अमेरिका की ओर से भारत को जीएसपी लिस्ट से हटाने का ज्यादा असर नहीं होगा। यह दावा सरकार की ओर से वाणिज्य सचिव अनूप वाधवान ने किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, ”हमारे कारोबारी रिश्ते अमेरिका के साथ मजबूत हैं। हम इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करेंगे।”