Home भारत संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, PM मोदी भी पहुंचे

संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, PM मोदी भी पहुंचे

0

मेघालय : नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और भाजपा (BJP) की गठबंधन वाली सरकार का शपथग्रहण हुआ। सबसे पहले कॉनराड संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद उनके मंत्रीमंडल में शामिल होने वाले अन्य नेताओं को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे। शिलॉन्ग स्थित राजभवन में यह शपथ ग्रहण समारोह रखा गया। प्रेस्टोन टिनसोंग और एस धर ने मेघायल के उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

NPP के नेतृत्व वाली मेघालय की गठबंधन सरकार में शैकलियार वज्री, अबु तहर मंडल, किरमेन शिला, मार्कस एन मारक और राक्कम ए संगमा ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इनके अलावा एलेक्जेंडर लालू हेक, डॉ. एमप्रीन लिंगदोह, पॉल लिंगदोह और कोमिंगोन यंबोन ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

मेघालय में BJP के दो विधायकों सहित 45 विधायकों के समर्थन वाले NPP के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया है। नपप के प्रमुख कॉनराड के संगमा की पार्टी ने 27 फरवरी को हुए चुनावों में 26 सीटें जीती थीं। भाजपा और उसके सहयोगियों ने त्रिपुरा और नागालैंड में सत्ता बरकरार रखी है, जबकि मेघालय में, नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, भगवा पार्टी ने बाद में कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाले क्षेत्रीय संगठन को समर्थन दिया।

मेघालय के नए मंत्रिमंडल में NPP के आठ मंत्री होंगे। वहीं सहयोगी दल UDP के दो विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। भाजपा और HSPDP को एक-एक मंत्री पद मिलेगा। बता दें कि आज ही नगालैंड में भी मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होगा। दोपहर 1.45 बजे नेफ्यू रियो कोहिमा में नगालैंड के अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Exit mobile version