Home Social media EWS आरक्षण की वैधता पर आज होगा फैसला, जानें पूरा मामला…

EWS आरक्षण की वैधता पर आज होगा फैसला, जानें पूरा मामला…

0

सुप्रीम कोर्ट आज एक बड़ा फैसला सुनाने जा रही है। जिसके इंतजार में पूरे देश की जनता बैठी है। बता दें कि ये फैसला प्रवेश और सरकारी नौकरियों के लिए ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर होने वाला है। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रवेश और सरकारी नौकरियों के लिए ईडब्ल्यूएस कोटा प्रदान करने के बारे में सोचा है। इस पर कई लोगों ने आपत्ति भी जताई है, लेकिन आज कोर्ट इस पर फैसला सुनाने जा रही है। बता दें कि इस पर पहले भी फैसला सुनाया जा चुका है। लेकिन आज इस पर अंतिम फैसला सुनाया जाएगा।

27 सितंबर साल 2022 को ईडब्ल्यूएस मामले के बारे में भारत के मुख्य न्यायाधीश यू.यू. ललित और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी, एस रवींद्र भट, बेला एम त्रिवेदी और जेबी पारदीवाला ने फैसला सुरक्षित रखा था। लेकिन आज शीर्ष अदालत द्वारा अंतिम फैसला घोषित किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई सारी याचिका भी दायर की जा चुकी हैं।

सभी याचिकाओं में आरक्षण की वैधता पर सवाल उठाया गया है और कहा गया है कि ईडब्ल्यूएस कोटा भारत के संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन है। बता दें कि 13 सिंतबर को इस मामले की सुनवाई शुरू की गई थी। जिसके बाद करीब 10 दिनों तक इसपर बहस भी चली। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में पक्ष और विपक्ष की तमाम दलीलें सात दिनों तक सुनीं और 27 सितंबर को फैसला सुरक्षित रखा। अब कुछ ही देर में इस मामले पर अंतिम फैसला सुना दिया जाएगा।

Exit mobile version