इन बैंकों में मिल रहा है एफडी पर शानदार ब्याज, 7.50 फीसदी तक…

0
127

कोरोना काल में लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान लोगों को सरकार की ओर से भी बहुत से फायदे मिले। पिछले एक साल में रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से भी ब्याज दरों में कटौती की गई थी। जिसका असर अब बैंको के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) की ब्याज दर पर भी देखने को मिल रहा है। बता दें कि फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) बड़े नागरिकों (Senior Citizen) के साथ साथ आम आदमी के लिए भी सबसे पॉपुलर निवेश विकल्प में से एक माना जाता है।

इस दौरान ब्याज दरों में कटौती होने से इसका असर इनपर भी पड़ सकता है। बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर मौजूदा ब्याज दर करीब 3 प्रतिशत से लेकर 5.4 प्रतिशत तक ही रहता है। आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा दर से ब्याज मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में 2 से 3 ​साल की एफडी पर सालाना 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक 18 नवंबर से इस स्मॉल फाइनेंस बैंक में नई ब्याज दर लागू है।

वहीं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में भी 3 से 5 साल की एफडी में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा डीसीबी बैंक में अधिकतम 6.95 फीसदी, आरबीएल बैंक में 6.95 फीसदी, यस बैंक में 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। गौरतलब है कि बैंक डिपॉजिट पर सुनिश्चित ब्याज मिलता है जिसके कारण निवेश करने पर बचत होती है। इसकी सबसे खास बात होती है कि इसमें उच्च लिक्विडिटी होती है, यानी कैश की जरूरत पड़ने पर यह आसानी से मिल जाता है। इस वजह से ही सब इसमें निवेश करते हैं।