दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी

मुंबई – दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी आगे बढ़ रहे हैं। मुकेश अंबानी जहां लंबे समय से भारत के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं, वहीं दुनिया में भी उनकी धाक तेजी से बढ़ रही है। फोर्ब्स की मंगलवार को जारी वर्ष 2019 की टॉप अमीरों की लिस्ट (Forbes World’s Billionaire list) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 6 पायदान की छलांग के साथ दुनिया के 13वें बड़े अमीर बन गए हैं। हालांकि दुनिया के सबसे बड़े अमीर के तौर पर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की बादशाहत कायम है।

फोर्ब्स (Forbes) ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (E-commerce) कंपनी अमेजन (Amazon) के फाउंडर 55 वर्षीय जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के पास कुल 131 अरब डॉलर की दौलत है और एक साल में उनकी कुल दौलत में 18 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उनके बाद बिल गेट्स (Bill Gates) और (Warren Buffett) का नंबर आता है।

61 वर्षीय मुकेश अंबानी की दौलत में खासा इजाफा दर्ज किया गया। वर्ष 2018 में उनकी कुल दौलत 40।1 अरब डॉलर थी, जो 2019 बढ़कर 50 अरब डॉलर हो गई। इसके दम पर उन्होंने 6 पायदान की छलांग के साथ दुनिया के 13वें बड़े अमीर बनने में कामयाबी हासिल की। वहीं फोर्ब्स ने कहा, ‘अंबानी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन हैं। उनकी तेल एवं गैस कंपनी का सालाना रेवेन्यू लगभग 60 अरब डॉलर है।

वर्ष 2016 में रिलायंस ने अपनी 4जी सर्विस कंपनी जियो (Jio) की लॉन्चिंग के साथ टेलिकॉम इंडस्ट्री में प्राइस वार छेड़ दी थी।’ जियो अपनी फ्री डॉमेस्टिक वॉयस कॉल्स, सस्ती डाटा सर्विसेस और लगभग फ्री स्मार्टफोन की पेशकश के दम पर अपने साथ 28 करोड़ कस्टमर्स को जोड़ने में कामयाबी हासिल की थी।

मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल 106 अरबपतियों में शीर्ष पर हैं। विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Azim Premji) 22।6 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया में 36वें पायदान पर हैं। टेक्नोलॉजी कंपनी एचसीएल के को-फाउंडर शिव नाडर (Shiv Nadar) दुनिया में 82वें पायदान पर हैं। इसके बाद भारत के अन्य अरबपति आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 91वीं रैंक के साथ टॉप 100 अमीरों में शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ वैश्विक अरबपतियों की सूची में भारत के आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (122वें स्थान), अदानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी (167वें), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244 वां स्थान), उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण (365वें), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वेंस्थान), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें स्थान), इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति (962वें स्थान) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी (1349वें स्थान) का नाम शामिल है।

सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तीन स्थान नीचे आए हैं, जबकि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग दो स्थान ऊपर पहुंच गए हैं। पत्रिका ने कहा कि बिल गेट्स की संपत्ति पिछले साल के 90 अरब डालर से बढ़कर 96।5 अरब डॉलर हो गई है।

फोर्ब्स ने कहा कि मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं और पत्रिका की वर्ष 2018 की शक्तिशाली लोगों की सूची में वह 32 वें स्थान पर थे। उन्हें 2017 में ‘ग्लोबल गेम चेंजर’ का दर्जा भी दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here