दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा जलपाईगुड़ी में

कोलकाता. बसंत पंचमी का त्योहार रविवार को मनाया जाएगा. मां सरस्वती की पूजा इस दिन रस्मो रिवाज से की जाती है. सरस्वती पूजा के मामले में इस बार पश्चिम बंगाल ने एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की है. यहां के जलपाईगुड़ी जिले में दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा बनाई जा रही है. इसकी ऊंचाई 51 फीट है. कल रविवार को इसका अनावरण किया जाएगा| दावा किया गया है कि यह विश्व रिकॉर्ड होगा.

15 शिल्पकार यहां मां सरस्वती की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने के लिए कई दिनों से लगे हैं. सेंट्रल डुआर्स क्लब की ओर से यह पूजा आयोजित की गई है. करीब दो लाख रुपये मां सरस्वती की इस प्रतिमा को बनाने में खर्च हुए हैं. फिलहाल, बांग्लादेश के नाम सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा का कीर्तिमान है| वहां ढाका विश्वविद्यालय में 34 फीट की सरस्वती प्रतिमा है. क्लब के सदस्य कृष्णा दे ने बताया कि प्रतिमा को वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स संस्था से भी संपर्क किया गया है.

कृष्णा दे ने बताया, ‘मुझे पता चला कि बांग्लादेश में दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा तैयार कर पूजा की गई है, तो सोचा कि ऐसा भारत में भी तो हो सकता है. उस दिन से ये ठान लिया कि सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा को तैयार करना है.’ इस सरस्वती प्रतिमा के आठ हाथ हैं और ये देवी मातंगी का स्वरूप है. इस मूर्ति की चर्चा पूरे इलाके में है. मीडिया में खबरें आने के बाद सुर्खियां भी बन गई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here