गुजरात में सहमे उत्तर भारतीय, 20 हजार लोगों ने किया पलायन

0
5

गुजरात के साबरकांठा जिले में एक 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गुजरात में रह रहे उत्तरभारतीयों के खिलाफ नफरत का माहौल बन गया और उत्तर भारत के लोगों पर हमले होने शुरू हुए जिसके चलते अबतक लगभग 20 हजार लोगों को गुजरात से पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा है। उत्तर भारतीयों पर होने वाले इन हमलों ने सबको हैरान कर दिया है। खास तौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग इन हमलों का शिकार हो रहे है। इन दोनों प्रदेशों को लोग गुजरात छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं और पलायन का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पलायन के चलते उत्तर गुजरात में कई विनिर्माण समूहों में उत्पादन बाधित हो गया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने दावा किया था कि पिछले 48 घंटों में कोई घटना नहीं हुई है। लेकिन इनके बाद ही अहमदाबाद में करीब 47 उत्तर भारतीयों को बंधक बना लिया गया है। गुजरात में रहने वाले प्रवासियों पर किए गए हमलों को लेकर पुलिस ने 35 एफआईआर दर्ज की है और लगभग 450 लोगों को हिरासत में लिया है।

उत्तर भारतीय विकास परिषद के अध्यक्ष महेश सिंह कुशवाहा ने दावा किया है कि पिछले एक हफ्ते में गुजरात से करीब 20,000 उत्तर भारतीयों ने पलायन किया है। बिहार के खगरिया सांसद पप्पू यादव ने मार्च निकालकर इन हमलों की निंदा भी की थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात सीएम से बात की और सुरक्षा का जायजा लिया। दोनों ने कहा कि गुजरात के सीएम ने उन्हें इस तरह की घटनाओं पर सख्त एक्शन लेने का भरोसा दिया है। इस बीच सोमवार शाम को ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया, जहां पर कुछ लोग उत्तर भारतीयों को निशाना बना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here