मेघालय के 5 बार मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने छोड़ी पार्टी

0
10

नई दिल्ली। भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। राज्य के पांच बार मुख्यमंत्री रहे डोनवा देथवेल्सन लपांग ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। लपांग के इस कदम से पार्टी में हड़कंप मच गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लपांग ने पार्टी नेतृत्व पर ‘वरिष्ठ नेताओं’ को दरकिनार करने का आरोप लगते हुए यह इस्तीफ़ा दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गुरुवार रात भेजे अपने इस्तीफे में लपांग ने कहा कि वह ‘‘अनिच्छा और भारी मन से इस्तीफा दे रहे हैं।’’ मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के पूर्व प्रमुख ने एआईसीसी पर वरिष्ठ एवं बुजुर्ग लोगों को दरकिनार करने की नीति पर चलने का आरोप लगाया। इस्तीफे वाले पत्र में उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि अब वरिष्ठ एवं बुजुर्ग लोगों की सेवा एवं योगदान पार्टी के लिए उपयोगी नहीं रह गई हैं।’’इस्तीफे की प्रतियां उन्होंने मीडिया को भी उपलब्ध कराईं।

लपांग पहली बार 1992 में मेघालय के मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद वह 2003,2007 और 2009 में मुख्यमंत्री पद पर काबिज हुए। एआईसीसी के मेघालय के प्रभारी महासचिव लुइजिन्हो फलेरो ने कहा कि वह पिछले तीन साल से लपांग से नहीं मिले हैं। वहीं एमपीसीसी के अध्यक्ष सेलिस्टिन लिंग्दोह ने लपांग के पार्टी छोड़ने के निर्णय पर हैरानी जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here