रासायनिक हथियारों को पूरी तरह नष्ट करने के लिए सीरिया पर अमेरिका फिर हमला कर सकता है

0
35

वॉशिंगटन: रासायनिक हथियारों के जखीरे को समाप्त करने के उद्देश्य से पिछले दिनों सीरिया पर अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर क्रूज़ मिसाइलों से हमला किया था। इस हमले के बाद अब पेंटागन का फिर से कहना है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार के पास अभी भी सीमित स्तर पर रासायनिक हमले करने की क्षमता है। पेंटागन ने अपने बयान में कहा कि जरूरत पड़ने पर फिर से सीरिया पर हमला किया जा सकता है।

अमेरिकी सेना के ज्वाइंट स्टाफ के निदेशक जनरल केनेथ मैकेंजी का कहना है कि सीरियाई सरकार के पास देश में विभिन्न जगहों पर अभी भी रासायनिक हथियार हैं। पेंटागन में मैकेंजी ने कहा, ‘भविष्य में उनके पास सीमित स्तर पर हमले करने की क्षमता होगी।’ हालांकि असद सरकार ने रासायनिक हथियारों से इस्तेमाल से हमेशा इनकार किया है और आरोपों को झूठा बताया है।

बता दें कि सीरिया पर पिछले दिनों की गयी अमेरिकी कार्रवाई के समर्थन में दुनिया के कई देश आए थे, वहीं कुछ देशों ने इस हमले की निंदा भी की थी। समर्थन करने वालों में जहां सऊदी अरब, बहरीन जैसे देश थे, वहीं ईरान और रूस इस हमले पर तिलमिला गए थे।

पेंटागन प्रवक्ता डाना व्हाइट का कहना है कि जरूरत पड़ने पर हम उनपर हमला करने के लिए तैयार होंगे। डाना व्हाइट ने कहा कि असद को पता होना चाहिए कि दुनिया किसी भी सूरत में रासायनिक हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगी। पेंटागन के इस ताजा बयान से साफ है कि अमेरिका अभी भी सीरिया को छोड़ने के मूड में नहीं है और यदि आगे भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया तो वह हमला करने से नहीं रुकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here