चीन की दादागिरी : पैंगोंग झील के पास 6 किलोमीटर अंदर घुसे चीनी सैनिक

0
33

अरूणाचल प्रदेश के असाफिला इलाके में सीमा पर तनाव के बाद अब चीन ने एक और घुसपैठ की कोशिश की है। खुफिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि चीनी सैनिक लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए जिन्हें भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने वापस खदेड़ा। भातिसीपु ने गृह मंत्रालय को सौंपी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की जानकारी दी है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इस साल मार्च महीने में चीन ने लद्दाख सेक्टर में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिशें की। इस रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की। चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च को घुसपैठ की। आईटीबीपी ने चीन की इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया। इन घुसपैठों के दौरान चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे।

इससे पहले अरूणाचल प्रदेश में सामरिक रूप से संवेदनशील असाफिला इलाके में सीमा के पास भारतीय जवानों की पेट्रोलिंग को चीन ने अतिक्रमण करार देते हुए पिछले महीने विरोध दर्ज कराया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चीन की इस आपत्ति को भारतीय पक्ष ने पूरी तरह से खारिज कर दिया। भारत की तरफ से यह साफ कर दिया गया कि अरूणाचल प्रदेश का ऊपरी सुबानसिरी क्षेत्र भारत का हिस्सा है और वहां पर लगातार पेट्रोलिंग की जाती रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here